होम / Haryana Water Resources : हरियाणा-इजराइल मिलकर करेंगे कार्य : मनोहर लाल

Haryana Water Resources : हरियाणा-इजराइल मिलकर करेंगे कार्य : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana Water Resources) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि जल संसाधन के क्षेत्र में हरियाणा और इजराइल मिलकर काम करेंगे और आगे बढ़ेंगे। हरियाणा में घटते जलस्तर और इजराइल में कम पानी की समस्या है। ऐसे में दोनों मिलकर तकनीक व अन्य विषयों पर काम कर सकते हैं। इससे हरियाणा व इजराइल में पानी से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकाला जा सकता है। मुख्यमंत्री चंडीगढ़ स्थित निवास पर जल संसाधन को लेकर इजालइल के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करते हुए बातचीत कर रहे थे। Haryana Water Resources

प्रदेश में गिर रहा जल स्तर (Haryana Water Resources)

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में जल स्तर तेजी से गिर रहा है, ऐसे में प्रदेश सरकार पानी बचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा जल संसाधन (संरक्षण, विनियमन और प्रबंधन) प्राधिकरण बनाया है, जिसके तहत प्रदेश के 18 हजार तालाबों के जीणोर्दार का जिम्मा उठाया गया है। इन तालाबों की सफाई के साथ-साथ इन्हे डिशिल्ट भी किया जा रहा है, ताकि भूमि में पानी की ज्यादा से ज्यादा रिचार्जिंग हो।

इसके साथ-साथ प्रदेशभर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लॉट (एसटीपी) लगाए जा रहे हैं। इन एसटीपी के पानी को खेती, निर्माण और घरों में गार्डनिंग के लिए उपयोग करने पर जोर दिया जा रहा है। खेती में ड्रिप इरीगेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। पानी बचाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

हरियाणा में इंडो इजराइल सहयोग के चार उत्कृष्टता केंद्र चल रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल और हरियाणा दोनों ही पानी की चुनौती को समझते हैं। मुझे लगता है कि हमें मिलकर काम करने की जरुरत है। इजराइल पहले ही हरियाणा के साथ कृषि और बागवानी के क्षेत्र में सहयोग कर रहा है।

हरियाणा में इंडो इजराइल सहयोग के चार उत्कृष्टता केंद्र चल रहे हैं और पांचवा केंद्र भिवानी में बनाया जा रहा है। इसी तरह ड्रिप इरीगेशन में भारत की कुछ निजी कंपनियां इजराइल में कार्य कर रही हैं। पानी बचाने के लिए हम दोनों को सहयोग करके आगे बढ़ना होगा। इससे हमारे संबंध और मधुर होंगे।

मुख्यमंत्री ने टास्क फोर्स बनाने के दिए निर्देश

इजराइल के साथ मिलकर जल संसाधन एवं प्रबंधन के विषय पर कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को एक टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों को एक-दूसरे की तकनीक, अविष्कार और चुनौतियों से सीखने की जरूरत है।

इसके लिए टास्क फोर्स काम करे। मुख्यमंत्री ने इजराइल के प्रतिनिधिमंडल का आह्वान किया कि वे ऐसे प्रोजेक्ट व प्लॉन हरियाणा में लेकर आएं जिससे पानी का सही इस्तेमाल किया जा सके और कम पानी में भी भूमि की ऊपजाऊ शक्ति को कायम रखा जा सके। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हरियाणा और इजराइल को भविष्य में और आगे बढ़ना है। Haryana Water Resources

यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2022 में नहीं खेलेंगे नीरज चोपड़ा

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox