Haryana Weather Forecast Update 2 फरवरी को हरियाणा में बारिश के आसार

Haryana Weather Forecast Update

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
Haryana Weather Forecast Update हरियाणा में फरवरी के अंत तक ठंड बरकरार रहने की संभावना है। इस बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिससे उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी से भारी हिमपात हो रहा है। (Today Weather Update) मैदानी क्षेत्रों पर बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां जारी हैं। फरवरी महीने के शुरुआत से लेकर महीने के अंत तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जारी रहने की संभावना है। जिस कारण हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में शीत ऋतु के दिनों में बढ़ोतरी दर्ज होगी।

2 की रात से हिमालय पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव होगा

मौसम विभाग का मानना है कि 2 फरवरी की रात से हिमालय पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुरू होगा। इससे पंजाब के करीब साइक्लोनिक सकुर्लेशन भी विकसित होने की संभावना है। (Haryana Weather Update) अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं इस प्रणाली को नमी देंगी, जिससे सिस्टम सक्रिय होगा। 2 फरवरी की मध्यरात्रि से शुरू होकर 3 फरवरी को पूरे दिन और 4 फरवरी की शाम तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बादलवाही बढ़ेगी। गरज के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की हो सकती है।

हरियाणा में पारा 20 डिग्री, दिन में आंशिक राहत

हरियाणा में दिन का तापमान अभी 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किए गए हैं। जिससे दिन की ठंड से राहत मिली है। रात को साफ मौसम के चलते तापमान अभी कम ही है। खेतो में पाला भी जम रहा है, (Today Weather Update) लेकिन अब कल से न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी शुरू होगी। अगले सप्ताह तक कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाएगा, जिससे पाला नही जमेगा।

कल महेंद्रगढ़ रहा सबसे ठंडा

हरियाणा में महेंद्रगढ़ 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान होने से सबसे ठंडा स्थान बना रहा।(Haryana Weather Update) हालांकि वर्तमान में पूरे हरियाणा व एनसीआर-दिल्ली में पिछले तीन-चार दिनों से सुनहरी और चमकीली धूप निकलने से जनजीवन को शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति से राहत मिलने लगी है। इलाके में 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी बफीर्ली शुष्क हवाओं के प्रभाव से नमी की मात्रा भी काफी कम हो गई है पर ठंड की ठिठुरन बरकरार है।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

60 mins ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago