Haryana Budget : 23 फरवरी को पेश होने जा रहा हरियाणा का बजट

  • 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश

इंडिया न्यूज, Haryana Budget : हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से 22 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 8 बैठकें होंगी। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) 23 फरवरी को बजट पेश करेंगे। लोकसभा की तर्ज पर गत वर्ष से शुरू हुई नई परंपरा के अनुसार 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा। इस दौरान विधानसभा की विशेष कमेटियां बजट प्रस्ताव का अध्ययन करेंगी।

हरियाणा में यह अपनी तरह का अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है। विधान सभा सचिवालय में आयोजित कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक में यह निर्णय लिए गए। इससे पूर्व सुरक्षा प्रबंधों को लेकर भी बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बीएसी की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, गृह मंत्री अनिल विज, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा और नेता प्रतिपक्ष के प्रतिनिधि के तौर पर कांग्रेस विधायक भारत भूषण बत्रा उपस्थित रहे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बोले ज्ञानचंद गुप्ता

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि बजट सत्र से हरियाण विधान सभा नई परंपराएं शुरू कर रही है। कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) ने तय किया कि 20 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद 21 और 22 फरवरी को इस अभिभाषण पर सदन में चर्चा होगी। 22 फरवरी को ही मुख्यमंत्री इस पर अपना जवाब देंगे।

अगले दिन 23 फरवरी को बजट पेश होगा। 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा। इस दौरान बजट पर विस्तृत अध्ययन के लिए विधायकों की कमेटियां गठित की जाएंगी। ये कमेटियां समग्रता से अध्ययन कर अपने सुझाव मुख्यमंत्री को देंगी। 17 मार्च से बजट पर व्यापक चर्चा होगी। 18 और 19 मार्च को राजकीय अवकाश है। 20 और 21 मार्च को भी बजट पर चर्चा होगी। 21 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर विस्तृत जवाब देंगे। 22 मार्च का दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किया गया है।

गौरतलब है कि बजट सत्र को प्रभावी बनाने के लिए विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने व्यापक व्यवस्थाएं करवाई हैं। इस सिलसिले में उन्होंने नई परंपरा स्थापित करते हुए कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक भी सत्र शुरू होने से कई दिन पहले बुलानी शुरू की है। पहले यह बैठक आमतौर पर सत्र के पहले दिन ही होती थी।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि बजट सत्र के लिए 51 विधायकों की ओर से 328 तारांकित प्रश्न और 20 विधायकों की ओर से 184 अतारांकित प्रश्न विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं। सत्र के पहले 3 दिन के लिए ड्रा निकाला जा चुका है। इसके साथ ही विधायकों से 30 ध्यानाकर्षण सूचनाएं, 2 कार्य स्थगन प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी प्रस्ताव, 2 अल्प अवधि प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। सचिवालय को एक प्राइवेट सदस्य विधेयक तथा एक विधेयक का प्रारूप भी मिला है।

यह भी पढ़ें : Earthquake in Jammu Kashmir : कटरा में भूकंप के झटकों से सहमे लोग

यह भी पढ़ें : Turkey-Syria Earthquake : मौत का आंकड़ा 41 हजार के पार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

PM Tweet : नायब सैनी की मुलाकात के बाद पीएम ने ये किया ट्वीट…

पीएम ने विधानसभा चुनावों में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के लिए दी बधाई India News…

16 mins ago

Karnal News : गांव से 5 बच्चों की मां आशिक के साथ हुई फरार, और…

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karnal News : प्यार वो बला है, जो इस दुनिया…

51 mins ago

CM Saini: ज्यादा भ्रष्ट कौन है? दिल्ली से सीएम सैनी ने विपक्ष पार्टियों की बताई सच्चाई

CM Saini: ज्यादा भ्रष्ट कौन है? दिल्ली से सीएम सैनी ने विपक्ष पार्टियों की बताई…

1 hour ago

National Discus Throw Competition : हरियाणा के इस खिलाड़ी ने जीता गोल्ड मेडल, भव्य स्वागत

रादौर के गावं सिली कलां पहुंचे पर ग्रामीणों ने किया भव्य स्वागत India News Haryana…

2 hours ago

Anurag Thakur: “कांग्रेस का ‘खटा-खट’ मॉडल फेल हो गया…”, कांग्रेस के हार पर अनुराग ठाकुर का तंज

Anurag Thakur: "कांग्रेस का 'खटा-खट' मॉडल फेल हो गया...", कांग्रेस के हार पर अनुराग ठाकुर…

2 hours ago

Manohar Lal Khattar: ‘हरियाणा में BJP की जीत की बड़ी वजह…’, मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी की जीत की बताई वजह

Manohar Lal Khattar: 'हरियाणा में BJP की जीत की बड़ी वजह...', बीजेपी की जीत की…

2 hours ago