होम / SDG India Index में हरियाणा की रैंकिंग में हुआ सुधार

SDG India Index में हरियाणा की रैंकिंग में हुआ सुधार

• LAST UPDATED : July 25, 2023
  • स्कोर 67 से बढ़कर हुआ 57 

India News (इंडिया न्यूज़), SDG India Index, चंडीगढ़ : एसडीजी इंडिया इंडेक्स में हरियाणा की रैंकिंग में सुधार सामने आया है। इस बारे में जानकारी देते हुए यूएनडीपी इंडिया के उत्तरी क्षेत्र प्रमुख विकास वर्मा ने बताया कि हरियाणा ने हाल ही के वर्षों में विभिन्न सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर महत्वपूर्ण प्रगति की है। राज्य ने एसडीजी इंडिया इंडेक्स पर अपनी रैंकिंग में 18 से 14 तक सुधार किया है और इसका स्कोर 67 से बढ़कर 57 हो गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ने वर्ष 2047 के लिए एक परिवर्तनकारी विजन की कल्पना की है, जिसमें महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय लक्ष्यों की प्राप्ति होगी। इस दृष्टिकोण की कुछ प्रमुख विशेषताओं में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) को कम करना शामिल है, जो एसडीजी 3 (बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण) की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, राज्य का लक्ष्य 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर (यू5 एमआर) 20 हासिल करना है, जो स्वास्थ्य देखभाल परिणामों में सुधार के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

पाइप से पानी उपलब्ध कराना उद्देश्य

इसके अलावा, हरियाणा का लक्ष्य अपने सभी निवासियों को पाइप से पानी उपलब्ध कराना और शत-प्रतिशत अपशिष्ट को रिसाइकल करके वायु प्रदूषण को कम करके प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाना है, जो पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। आर्थिक विकास और समृद्धि के मामले में हरियाणा का बेरोजगारी को खत्म करने और एक प्रमुख आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरते हुए 500 बिलियन अमरीकी डॉलर की उल्लेखनीय जीडीपी हासिल करने का प्रयास है।

10,000 अमेरिकी डॉलर की प्रति व्यक्ति आय का लक्ष्य तय करना अपने नागरिकों के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके अलावा, हरियाणा कृषि को बढ़ावा देकर रिकॉर्ड कृषि उत्पादन हासिल करने के लिए समर्पित है।

यह भी पढ़ें : MP Kartikeya Sharma : युवा सांसद ने गुरुग्राम हेलीपोर्ट के निर्माण का मामला सदन में उठाया 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox