प्रदेश की बड़ी खबरें

Hathni kund Bairaj : हथिनी कुंड क्षेत्र बनेगा पर्यटन का नया केंद्र : मनोहर लाल

  • मुख्यमंत्री ने हथिनी कुंड बैराज पर वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों का किया शुभारंभ

  • पार्क का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया 

India News (इंडिया न्यूज), Hathni kund Bairaj, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ रहा है। पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जिसे पुरी दुनिया के लोग सर्च करके घूमने आते हैं। जहां-जहां पर्यटन बढ़ा है वहां के इलाके की प्रगति हुई है। लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। हरियाणा में भी पर्यटन के नाते लोगों का रूझान बढ़े, इसके लिए हथिनी कुंड बैराज पर वॉटर राईडिंग व यमुना में बोटिंग की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि हथिनी कुंड बैराज पर पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और नूंह जिलों के क्षेत्र में करीब 10 हजार एकड़ में जगल सफारी प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। इसकी शीघ्र शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं।

आज के युवा का साहसिक खेलों की ओर रूझान ज्यादा है। पर्यटन के नाते हरियाणा में बहुत से क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों को बढ़ाया जा सकता है। पर्यटन के नाते कलेसर से कालका तक पहाड़ी के नीचे-नीचे बहुत सी संभावना है, जैसे कि पैदल ट्रैकिग, साईकिल ट्रैकिंग व मोटर साईकिल इत्यादि के माध्यम से विभिन्न स्थानों जैसे आदि बद्री, लोहगढ़, त्रिलोकपुर देवी का मंदिर का भ्रमण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत से मनोरजंन के स्थान भी पहाड़ी के साथ पड़ते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ताजे वाला हैड पहले छोटा था। उसके बाद हथिनी कुंड बैराज बनाया गया, परन्तु पानी की अधिकता के कारण कलेसर में 50 मीटर ऊंचा डैम बनाया जाएगा। इस डैम से हरियाणा, हिमाचल, उतराखंड व उत्तर प्रदेश के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। यह प्रोजेक्ट 4 प्रदेशों का मिलन बिन्दू हैं। यहां पर पर्यटन की संभावना होगी और चारों प्रदेशों में पानी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। हम इसके माध्यम से बिजली भी बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान, दिल्ली को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

पर्यटन मंत्री ने किया अतिथियों का सम्मान

पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि पर्यटन के हिसाब से हथिनी कुंड क्षेत्र बहुत ही सुंदर स्थान है, प्राकृतिक दृष्टि से लोग यहां पर आते है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में इस पार्क पर करोड़ों रुपये खर्च हुए हैं और इस पार्क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम पर रखा गया है। टिकर ताल की तर्ज पर हथिनी कुंड में भी यह संभावना है कि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि हैप्पीनैस पर भी खोज हो रही परन्तु सबसे ज्यादा हैप्पीनैस पर्यटन में है। कई देश ऐसे हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही निर्धारित है।

मुख्यमंत्री ने हथिनी कुण्ड के कार्यक्रम के बाद उपस्थित लोगों के साथ जनसंवाद किया। लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पटियाला, पेहवा कुरुक्षेत्र, लाडवा के रास्ते यमुनानगर तक चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। इसके लिए नेशनल हाईवे ऑथोरिटी से बात चल रही है, यदि 6 महीने तक ऑथोरिटी इस सड़क़ को नहीं बनाती तो अगले 6 महीने में राज्य सरकार स्टेट हाईवे बनाएगी। इस मौके पर पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, अंबाला मण्डल की आयुक्त रेणू फूलिया, जिला पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार, डीसी कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की…

60 mins ago

Jhajjar Hooda Rally : BJP को झज्जर में बड़ा झटका, पूर्व सीएम की रैली, जानिए इस दिग्गज ने थामा कांग्रेस का हाथ

हुड्डा बोले- कांग्रेस की सरकार बनाओ फिर यहां विकास की झड़ी लगा देंगे India News…

1 hour ago

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने..., CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर…

1 hour ago

Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahavir Phogat on Vinesh : महिला पहलवान एवं कांग्रेस प्रत्याशी…

2 hours ago