Health Care Tips For Wrinkles झुर्रियां खत्म करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

इंडिया न्यूज

Health Care Tips For Wrinkles : झुर्रियां खत्म करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

इस खबर में हम आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो चेहरे पर हो रही झुर्रियों को कम कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आने लगेगा और स्किन भी टाइट हो जाएगी।

आज के टाइम में सभी खुद को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन जैसे ही उम्र बढ़ती हैं चेहरे की झुर्रियां और रिंकल्स आपकी खूबसूरती को खराब करदेते हैं, गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते ये समय से पहले ही हमारे चेहरे पर दिखने लगते हैं(Health Care Tips For Wrinkles) ऐसे में आप कुछ फूड्स की सहायता से बेदाग और चमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं।

त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए एंटीआक्सीडेंट, वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत पडती है। ये सभी पोषक तत्व आपकी स्किन की रंगत को निखारने हैं और महीन रेखाओं को भी कम करते है। इससे त्वचा की कई परेशानी भी दूर होती है। (Health Care Tips For Wrinkles)आपको इसके लिए अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने की जरूरत पडती है, जिससे आपकी स्किन रिंकल्स फ्री और खूबसूरत होने लगती हैं। आइए जानते हैं हम उन फूड्स के बारे में जो पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं।

1. पपीते का सेवन होता हैं स्किन के लिए फायदेमंद

पपीता में विटामिन ए, सी, के और ई मौजूद होते हैं, इसमें एंटीआक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते है, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर त्वचा को जवां बनाता हैं। पपीते का नियमित रूप से सेवन झुर्रियों को दूर करता हैं और महीने रेखाओं को भी हटाता है। इसमें एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है, जो हमारी त्वचा की रंगत को निखारते है। इसे नाश्ते में जरूर खाना चाहिए।

2. स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं पालक का सेवन

पालक में विटामिन के, सी, ई, ए, आयरन और मैग्नीशियम भरपुर मात्रा में होते है। पत्तेदार पालक आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है, जिससे हमारी स्किन बेदाग रहती है। पालक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करते हैं।

3. अनार का सेवन है फायदेमंद

अनार में विटामिन सी और विभिन्न प्रकार के एंटीआक्सीडेंट होते है, जिसकी सहायता से शरीर को फ्री रेडिकल्स से हो रहे नुकसान से बचाया जा सकता है और यह हमारे चेहरे की सूजन को भी कम करता है। (Health Care Tips For Wrinkles)इसमें पाए जाने वाला प्यूनिकलगिन्स नामक यौगिक त्वचा में कोलेजन स्तर को बनाए रखने में मदद करते है। बढती उम्र के लिए भी यह फायदेमंद होता है, रोज सुबह नाश्ते में एक अनार का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. फायदेमंद होता है एवोकाडो का सेवन

एवोकाडो में फैटी एसिड मौजूद होता हैं जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यह स्किन को कोमल और निखरी हुई बनाने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, जो चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए मददगार होता है इससे खूबसूरती निखर कर आती हैं। (Health Care Tips For Wrinkles)इसे आप फेस मास्क के रूप में भी उपयोग कर सकते है।

5. स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं नट्स

बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता हैं, जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करता है। यह त्वचा की नमी और यूवी किरणों से भी रक्षा करता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे चेहरे की सूजन और जलन को कम करता है। इसलिए बादाम, किशमिश और अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Health Care Tips For Wrinkles

Also Read:  REET Exam 2022 Date रीट परीक्षा की डेट आई सामने, पदों की संख्या में भी की गई बढ़ोतरी

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Illegal Colonies: बुलडोजर का बड़ा एक्शन, 7 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Illegal Colonies: गुरुग्राम में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई…

9 mins ago

Stubble Burning: सरकार की सख्ती के बाद घटे पराली जलाने के मामले, इस क्षेत्र में किसानों पर हुए नए FIR

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा…

18 mins ago

Resolution Camp: समाधान शिविर में नहीं किया सही से काम, गुरुग्राम में अधिकारियों की लापरवाही पर उठाया गया बड़ा कदम

हरियाणा में नायब सरकार की तरफ से लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए…

18 mins ago

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा…

2 hours ago