Health department active to fight Omicron : ओमीक्रान से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को किया सक्रिय : अनिल विज

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Health department active to fight Omicron : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से सक्त्रिय कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग को कोरोना से लडने का अनुभव भी है, कोरोना की पिछली दो लहरों में हमारे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सफलतापूर्वक कार्य किया है।

Read More : Speaker of Legislative Assembly Gyan Chand Gupta : शीतकालीन सत्र के लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जारी किए निर्देश

विज मीडिया कर्मियों द्वारा कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में पीएसए ऑक्सीजन के लगभग 90 प्लांटों को स्थापित किया गया और इन्हें संचालित करने के आदेश उनके द्वारा दे दिए गए हैं।

Read More : Dushyant Singh Chautala : डॉक्टर अजय सिंह चौटाला की कर्म भूमि है दादरी, इसलिए पिछड़ा नहीं रहने दिया जाएगा : दुष्यंत सिंह चौटाला

इसी प्रकार, कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान की जांच के लिए जीनोम सीक्वेंस की आवश्यकता होती है और इसका पता लगाने के लिए रोकफेलर संस्था ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक को एक मशीन निशुल्क प्रदान की है, जिसको संचालित करवा दिया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस मशीन के मार्फत जीनोम सीक्वेंस का काम होना शुरू हो गया है।

Read More : CM Twitter Handle Help Public सीएम ट्विटर हैंडल लगातार आम जन का मददगार साबित हो रहा

विज ने कहा कि जीनोम सीक्वेंस के लिए पहले सभी नमूने दिल्ली में भेजने पड़ते थे और दिल्ली में जीनोम सीक्वेंस का पता करने में देरी हो जाती थी।
राज्य के सभी डीसी, सीपी, आईजी, एसपी को वायरलेस मैसेज के आदेश जारी, कोरोना प्रोटोकॉल का हो पालन-विज स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम ओमीक्रान वेरिएंट से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

Read More : 19 percent samples of food items failed फेस्टिवल सीजन में खाने पीने की चीजों के 19 फीसद सैंपल फेल

इसके अलावा, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उनके द्वारा राज्य के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को वायरलैस मैसेज करके आदेश जारी कर दिए गए हैं कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए|
यदि कोई इन नियमों जैसे कि मास्क पहनाना और सोशल डिस्टेंसिंग इत्यादि का उल्लंघन करता हैं तो उनका चालान काटा जाए और काटे गए चालान की रिपोर्ट उनको प्रस्तुत की जाए।

Read More : International Gita Mahotsav 2021 : 19 दिसंबर तक मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव : मुख्यमंत्री

जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करें अधिकारी Health department active to fight Omicron

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जनसभा व सामाजिक कार्यक्रम इत्यादि के लिए राज्य सरकार द्वारा जो एसओपी या दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, चाहे वह इंडोर व आउटडोर हैं अर्थात जो नवीनतम एसओपी हैं, उसकी सख्ती से पालना करवाई जाए।

इसके अतिरिक्त, जिले के किसी भी अधिकारी द्वारा ऐसी जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण भी करवाया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई व स्वास्थ्य के लिए जितनी भी सख्ती करनी पड़ेगी, वह की जाएगी।

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटीलेंटरों को संचालित करने के आदेश जारी Health department active to fight Omicron

वेंटीलेटर के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटीलेंटरों को संचालित करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

उन्होंने कहा कि हमारे पास वेंटिलेटर हैं, परंतु कहीं न कहीं मैनपावर की दिक्कत थी, जिसे भी रि-एडजस्ट करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Also Read: Air Pollution Effects हरियाणा के चार जिलों में स्कूल बंद

विदेशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य टीमों को आदेश Health department active to fight Omicron

विदेशों से आने वाले यात्रियों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों का सारा रिकॉर्ड केन्द्र सरकार द्वारा रखा जा रहा है और वहां से नेगेटिव आने वाले यात्रियों को बाहर जाने दिया जाता हैं।

Read Also : Omicron Variant भारतीय अर्थव्यवस्था के चिंताजनक

हरियाणा से संबंधित जिलों के बारे में जानकारी केन्द्र सरकार द्वारा दी जाती है उसके बाद हमने स्वास्थ्य टीमों को निर्देश दिए हैं कि वे रोजाना ऐसे यात्रियों की निगरानी करें कि यदि उनमें इन्फयूंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) अर्थात बुखार इत्यादि तो नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा कि ये टीमें ऐसे यात्रियों की सप्ताह भर तक निगरानी रखेंगी और यदि बुखार इत्यादि के लक्षण आते हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया जाए।

Connect With Us : Twitter Facebook

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

4 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

5 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

6 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago