Others

गर्मी ने दिखाए तेवर, उत्तर भारत में बारिश की संभावना

चंडीगढ़

मार्च में सूरज की तपीश और गर्मी का प्रकोप तल्ख है. सूरज की तपिश के कारण पारा 34 डिग्री सेल्सियस के भी पार जा पहुंचा. गर्मी ने शुरुआत में ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए. सूरज ढलने के बाद भी गर्मी का अहसास बना रहता है. लेकिन मौसम विभाग ने गर्मी से राहत देने वाली खबर दी है. अगले 2 दिन में पूरे उत्तर भारत और दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश की संभावना है. इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 अधिक 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 85  और न्यूनतम 30 फीसदी रहा. स्पोर्ट्स कांप्लेक्स इलाका 36.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. यहां का न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है. इसे देखते हुए अगले दो दिन में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत दिल्ली में ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना है. आगामी 25 तारीख से उत्तरी भारत से आने वाली ठंडी हवाएं भी दिल्लीवासियों को तेज गर्मी से राहत प्रदान करेंगी. इससे तामपान में भी कमी आएगी और मौसम खुशनुमा रहेगा.

वायु प्रदूषण स्तर में थोड़ा सुधार

खराब होने के बाद भी दिल्ली की हवा में कुछ सुधार दर्ज किया गया है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 293 दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 279 दर्ज किया गया. गुरुग्राम में एएक्यूआई 272 रहा. एनसीआर के अन्य सभी शहर बहुत खराब श्रेणी में रहे.

सफर के अनुसार, इन दिनों दक्षिण-पश्चिम से आने वाली धूल भरी हवाएं पीएम 10 की मात्रा बढ़ा रही हैं. इस वजह से प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. अगले 48 घंटे में वेंटिलेशन इंडेक्स के साथ देने की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार आने की संभावना है. इसके बाद हवा खराब श्रेणी के निचले स्तर पर पहुंच सकती है. पिछले 24 घंटे में हवा में  पीएम10 का स्तर 102 व पीएम2.5 का 61 के साथ औसत श्रेणी में रहा

Yogesh Sharma

Share
Published by
Yogesh Sharma

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago