Hema Sharma on Voter List : फोटोयुक्त मतदाता सूची का सत्यापन कार्य तत्परता से करें : हेमा शर्मा

14
Hema Sharma on Voter List
फोटोयुक्त मतदाता सूची का सत्यापन कार्य तत्परता से करें : हेमा शर्मा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hema Sharma on Voter List : हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने कहा कि त्रुटि रहित व स्टीक फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करवाना मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का लक्ष्य है, क्योंकि वही व्यक्ति चुनाव में अपने वोट का प्रयोग कर सकता है, जिसका नाम मतदाता सूची में है। हेमा शर्मा आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनावी तैयारियों को लेकर बुलाई गई राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि ज्यों ही 25 जुलाई को समेकित ड्रफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित होती है, वे मतदाता सूची का अध्ययन करें और यदि किसी प्रकार की कोई विसंगति पाई जाती है, जैसे कि पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में न होना, मृतक का नाम मतदाता सूची में होना या स्थान छोड़कर जा चुके किसी व्यक्ति का नाम होना इत्यादि, तो वे अपने बूथ लेबल एजेंट या किसी अन्य पदाधिकारी से निर्धारित फार्म 6, 7 व 8 भरकर बीएलओ को दें।

Hema Sharma on Voter List : ‘फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ का कार्यक्रम किया जारी

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए ‘फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ का कार्यक्रम जारी किया है। हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के अनुसार 25 जून से बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा मतदाता सूची का घर-घर जाकर सत्यापन शुरू किया गया है।

समेकित ड्रॉफ्ट मतदाता सूची 25 जुलाई को जारी होगी

उन्होंने बताया कि समेकित ड्रॉफ्ट मतदाता सूची 25 जुलाई को जारी की जाएगी। दावे तथाआपत्तियां 9 अगस्त, 2024 दर्ज करवाई जा सकती हैं तथा 19 अगस्त तक इनका निपटान कियाजाएगा। आयोग की अनुमति से 20 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। भारतनिर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार एक बूथ लेबल एजेंट बीएलओ के पास एक साथ 10 आवेदन जमा कर सकता है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने कहा कि मतदाता सूची में नया पंजीकरणकरवाने या नाम कटवाने के लिए या किसी प्रकार की अन्य विसंगति को दुरूस्त करने के लिए वोटरसर्विस पोर्टल एप्प का उपयोग भी किया जा सकता है।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजकुमार, राजनीतिक पार्टियों की ओर से भारतीयजनता पार्टी के श्री बीबी सिंगल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के श्री तलविंद्र सिंह, सीपीआईएम(एम) के श्री आर एस साथी व श्री आशन अहमद, आम आदमी पार्टी की एडवोकेटवीनस मलिक, इनेलो के डॉ. सत्यव्रत और जेजेपी के श्री भाग सिंह दमदमा ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें : Former MP Brijendar Singh : दुष्यंत चौटाला ने बीते विस चुनाव में लोगों से वोट लेकर उनके साथ किया धोखा : बृजेंद्र सिंह

यह भी पढ़ें : CM Saini In Panipat : प्रदेश सरकार ने सदैव गरीबों, किसानों और महिलाओं के लिए काम किया : मुख्यमंत्री सैनी