Himachal Weather Update Today प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की उम्मीद बढ़ी

राज्य में बुधवार को कई स्थानों पर बारिश और ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात की संभावना
मौसम विभाग ने शिमला, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी, कुल्लू आदि जिलों के लिए जारी किया यलो अलर्ट
लोकिन्दर बेक्टा, शिमला।
Himachal Weather Update Today हिमाचल प्रदेश में लोगों का बारिश और बर्फबारी को लेकर चल रहा इंतजार समाप्त हो सकता है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर जहां बर्फबारी की संभावना प्रबल हुई है, वहीं निचले और मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश की उम्मीदें बढ़ी हैं। इससे राज्य के किसान और बागवान बारिश और बर्फबारी को लेकर आशान्वित हैं, क्योंकि पिछले कुछ समय से राज्य में बारिश और बर्फबारी नहीं हुई है। वहीं, पर्यटन कारोबारियों को भी बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार है।

प्रदेश पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Himachal Weather Update Today)

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है और इसके असर से राज्य में मंगलवार और बुधवार को कुछ स्थानों पर बर्फबारी और बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर राज्य में दिखने भी लगा है। राजधानी शिमला समेत कई स्थानों पर सोमवार को आसमान में बादल छाने शुरू हो गए थे और इससे राज्य में ठंड का प्रकोप और तेज होने लगा है। मौसम विभाग ने राज्य में दो दिन का यलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, कुल्लू, चंबा, कांगड़ा और मंडी जिले के लिए यह यलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश न होने से किसान और बागवान मायूस (Himachal Weather Update Today)

उधर, मौसम के करवट बदलते ही किसानों-बागवानों को भी बारिश और बर्फबारी की उम्मीद बंधी है। पिछले कुछ समय से राज्य में बारिश न होने से किसान और बागवान मायूस हैं और वे बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। वहीं, पर्यटन कारोबारी भी बर्फबारी के इंतजार में हैं। बर्फबारी होने से राज्य में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा, क्योंकि बर्फबारी की चाह में दूसरे राज्यों से सैलानी हिमाचल का रुख करेंगे। इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर पर बर्फबारी न होने से सैलानी मायूस हो गए थे। उस समय भी बर्फ की चाह में सैलानी भारी संख्या में हिमाचल पहुंचे थे, लेकिन उन्हें मायूसी ही हाथ लगी थी। अब मौसम से करवट बदलने से बर्फबारी की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राज्य में मंगलवार को मैदानी इलाकों व कम ऊंचाई वाले कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। वहीं, मध्यम ऊंचाई और अधिक ऊंचाई वाले कई स्थानों पर इस दौरान बारिश और बर्फबारी की संभावना है। विभाग के मुताबिक बुधवार को राज्य में मौसम ज्यादा खराब रहेगा। उस दिन राज्य में मैदानी और कम ऊंचाई वाले कई स्थानों पर व्यापक वर्षा हो सकती है और मध्यम ऊंचाई और अधिक ऊंचाई वाले अधिकतर स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। विभाग के मुताबिक इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ कुछ नरम पड़ेगा, लेकिन फिर भी राज्य में कुछेक स्थानों पर अगले दो दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है।

Also Read: Covid Update Today भारत में कोरोना के 37,379 केस आए

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

2 hours ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

2 hours ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

2 hours ago