Nisha Becomes A Scientist In Central Atomic Center: हरियाणा की बेटी बनी BARC में वैज्ञानिक

12
Nisha Becomes A Scientist In Central Atomic Center
हरियाणा की बेटी बनी BARC में वैज्ञानिक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Nisha Becomes A Scientist In Central Atomic Center : आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। वे हर जगह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। खेल मैदान से लेकर शिक्षा क्षेत्र की बात करें तो हरियाणा की बेटियों की शानदार उपलब्धियों का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में जिला हिसार की हांसी विधानसभा क्षेत्र के एक छोटे से गांव ढाणा खुर्द की बेटी निशा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) मुंबई में वैज्ञानिक का पद हासिल किया है। बेटी की इस उपलब्धि पर घर में खुशियां छाई हुई है और बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

Nisha Becomes A Scientist In Central Atomic Center : मैं एक शिक्षक बनना चाहती थीं : निशा

निशा ने बताया कि उन्हें खुद भी अंदाजा नहीं था कि वह वैज्ञानिक बनेंगी। वह एक शिक्षक बनना चाहती थीं, लेकिन अब वह परमाणु ऊर्जा से मानव जाति सहित प्रकृति को होने वाले लाभ व दुष्परिणामों पर शोध करेंगी। निशा ने बताया कि उसने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल में करने के बाद 12वीं कक्षा की पढ़ाई गांव सिकंदरपुर से पूरी की। इसके बाद एसडी महिला महाविद्यालय हांसी से बीएससी की और बाद में जीजेयू में एमएससी केमिस्ट्री में दाखिला लिया।

YouTube से पता चली वेकेंसी

निशा ने बताया कि MSC पूरी होने के बाद फरवरी 2023 में यूट्यूब के माध्यम से BARC साइंटिफिक आफिसर की वेकेंसी के बारे में पता चला। मैंने सोचा कि नेट की पढ़ाई तो कर ही रखी है। इसमें भी आवेदन कर देती हूं, इसके बाद, इंटरनेट और अन्य माध्यम से तैयारी करते हुए उन्होंने BARC की परीक्षा पास कर दी और उनका चयन वैज्ञानिक के पद पर हो गया। उन्होंने बताया कि बिना कोचिंग घर बैठकर पढ़ाई की। इंटरनेट के सहारे केमिस्ट्री एप से कोचिंग ली. जीजेयू के प्रोफेसर डॉ. सीपी कौशिक ने उनका मार्गदर्शन किया।

यह भी पढ़ें : CM Nayab Saini : सरपंच करवा सकेंगे 10 लाख के विकास कार्य!, ऐलान 2 जुलाई को

यह भी पढ़ें : Haryana Monsoon Update : प्रदेश में मॉनसून की दस्तक, 3 दिन भारी बारिश

यह भी पढ़ें : CM Nayab Saini On Punjab Tour : मुख्यमंत्री नायब सैनी ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से की मुलाकात