Homeopathic Treatment For Sunstroke : सनस्ट्रोक या हीट स्ट्रोक से होने वाली बीमारियों में रामबाण है होम्योपैथिक उपचार : डॉ जयश्री मलिक 

50
Homeopathic Treatment For Sunstroke
सनस्ट्रोक या हीट स्ट्रोक से होने वाली बीमारियों में रामबाण है होम्योपैथिक उपचार : डॉ जयश्री मलिक 
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Homeopathic Treatment For Sunstroke : होम्योपैथी, गर्मी से जुड़ी स्थितियां जैसे निर्जलीकरण, गर्मी से थकावट और हीट स्ट्रोक के प्रभावों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए एक समग्र विकल्प प्रदान करती है। ये कहना है क्लासिकल होम्योपैथी फिजीशियन डॉ जयश्री मलिक का।
डॉ जयश्री मलिक ने बताया कि हीट स्ट्रोक को एक घातक स्थिति के रूप में जाना जाता है, जो तब विकसित होती है जब शरीर अपने तापमान को सही ढंग से नियंत्रित नहीं कर पाता, जिसके जिसके कारण कभी-कभी मृत्यु भी हो जाती है।

 

Homeopathic Treatment For Sunstroke : लक्षण

गर्मी से सम्बंधित बीमारियों से जुड़े कुछ लक्षण सिर दर्द, बुखार, उलटी, अत्यधिक पसीना एवं बेहोशी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, नब्ज़ असामान्य होना, सांस लेने में तकलीफ भ्रम की अवस्था, आदि।

क्या ना करें

धूप में खाली पेट ना निकले, धूप में निकलने से पहले तरल पदार्थ का सेवन करें, मिर्च मसाले युक्त एवं बासी भोजन न करें, कूलर या एयर कंडीशन से धूप में एकदम ना निकले।

होम्योपैथिक उपचार

डॉ जयश्री मलिक  ने बताया कि क्लासिकल होम्योपैथी का उपयोग रोगी के लक्षणों को नियंत्रित करने के साथ-साथ अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाले ऐसे विकारों से उबरने में भी काफी मददगार होता है। क्लासिकल होम्योपैथी एक समग्र दृष्टिकोण का पालन करती है, इसलिए इसमें समस्या के मूल कारण पर जोर दिया जाता है।
होम्योपैथिक डॉक्टर उपचार योजना प्रदान करता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य में बदलाव सुनिश्चित करता है। सोशल मीडिया पर कई तरह की दवाइयाँ उपलब्ध है लेकिन ध्यान रखें कि इन दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह अनुसार ही करें दवा कैसे, कब और कितनी मात्रा में लेनी है इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर ले।