होम / How To Increase Fan Speed: इन टिप्स को फॉलो कर बड़ा सकते हैं पंखे की स्पीड बिजली की भी होगी बचत

How To Increase Fan Speed: इन टिप्स को फॉलो कर बड़ा सकते हैं पंखे की स्पीड बिजली की भी होगी बचत

• LAST UPDATED : April 6, 2022

How To Increase Fan Speed: बच्चों को समर डेज का इंतजार एक बार नहीं बल्कि हर बार बेसब्री से रहता है। गर्मी की छुट्टियां उन्हें बेहद पसंद होती हैं लेकिन गर्मियों के दिनों में लाइट रहते हुए और पंखा चलते हुए भी उन्हें दिन या रात को अच्छी नींद नहीं आती है। सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी नींद नहीं आती है। घर में पंखा चलते हुए भी उन्हें गर्मी का सामना करना पड़ता है।

गर्मी का सामना इसलिए करना पड़ता कि पंखा सही से हवा नहीं दे रहा है। पर्याप्त वोल्टेज होने के बाद पंखे ठीक से हवा नहीं दे पाते हैं। गर्मी के दिन शुरू होते ही ये परेशानी हर घर में हो जाती है। कम हवा देने के बाद भी बिजली यूनिट उतना ही इस्तेमाल होता है लेकिन हवा छु-मंतर रहती है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि पंखे की मरम्मत की जाए क्योंकि कई बार पंखे की वजह से हवा सही से नहीं आती है।

ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके पंखे की स्पीड को आप ठीक कर सकती हैं। इससे पंखे की स्पीड भी बढ़ेगा और बिजली बिल भी कम आएगी। तो आइए जानते हैं।

इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं How To Increase Fan Speed

गर्मियों का दिन आते ही इलेक्ट्रिक चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। जैसे- पंखा और कूलर। ऐसे में इन चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। आपको बता दें कि पंखा कब दाब उत्पन्न करते हुए हवा को आपकी ओर फेंकता है। ये प्रोसेस हवा को काटने और उसे एक दिशा में फेंकने का कार्य होता है। इसी के चलते पंखे के ब्लेड के आगे नुकीला और मुड़ा हुआ होता है।

जब नुकीले भाग और मुड़े हुए भाग पर घूल-मिट्टी अधिक जम जाती है तो पंखा ठीक से चलता नहीं और ठीक से नहीं चलने की वजह से हवा नहीं लगती है।

How To Increase Fan Speed

इस वजह से हवा का दबाव कम रहता है How To Increase Fan Speed

पंखे के जानकार मानते हैं कि पंखे के ब्लेड हवा को काटने का काम करते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी के कण उनके नुकीले भाग पर एक मोटी परत बनकर जम जाते हैं। यह धूल-मिट्टी जैसे ही पंखे पर जमा हो जाते हैं वैसे ही पंखा भारी चलने लगता है जिसकी वजह से पंखे को हवा काटने में दिक्कत होती है। ऐसे में पंखे की मोटर पर भी दबाव पड़ता और बिजली बिल भी अधिक आती है।

अधिक दबाव के कारण ही पंखे की स्पीड कम हो जाती है और बिजली की खपत अधिक हो जाती है। आपको बता दें कि ये वजह सिर्फ एक पंखे के साथ नहीं बल्कि सभी पंखे से साथ है। ऐसे में चाहें सीलिंग फैन, टेबल फैन कूलर या फिर कुछ और हो। सभी में ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इन टिप्स को करें फॉलो How To Increase Fan Speed

इस समस्या को ठीक करने के लिए इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं है। आप खुद ही इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पंखे के ब्लेड के आगे के हिस्से को एक गीले कपड़े से साफ कर लें। साफ करते समय ब्लेड पर अधिक दबाव नहीं बनाएं। अधिक दबाव बनाने से बेल्ड मुड़ सकते हैं। इससे बेल्ड भी ख़राब हो सकता है।

ऐसे में हल्के हाथों से धीरे-धीरे सभी बेल्ड की सफाई कर लें। जब सभी बेल्ड अच्छे से साफ हो जाए तो पंखे की बटन को चालू करके देखें कि पंखे की स्पीड और हवा फेंकने की रफ़्तार बढ़ी है या नहीं।

मीटर पर कम पड़ता है लोड How To Increase Fan Speed

जब पंखे के बेल्ड सभी से साफ हो और पंखा तेजी से हवा को काटता है तो पंखे की मोटर पर कम लोड पड़ता है। कम लोड पड़ने की वजह से बिजली बिल पर भी असर पड़ता है। ऐसे में हवा मिलने के अलावा रूपये की भी बचत हो सकती है और गर्मी के दिनों में पंखे की सही हवा का मज़ा भी भरपूर उठा सकेंगे।

How To Increase Fan Speed

Also Read: All MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे सुप्रीम कोर्ट का रुख

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा
Chandigarh DAV College: ‘अकेले में मिल सकते हैं’, आधी रात को छात्राओं के फोन पर पहुंचा यह मैसेज, कोई और नहीं कॉलेज के प्रोफेसर का था संदेश
Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी
Haryana Election 2024: ‘मैं तो चाय पीने गया था’, पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर के भतीजे का BJP में यू-टर्न
Haryana Election : चुनाव आचार संहिता के दौरान पुलिस ने यहां बरामद किया इतने करोड़ का कैश
Haryana Congress Candidate: ‘तुझे वोट दिया…तूने पर्ची पर साइन’, बीच सभा में किसने उधेड़ दीं Congress की धज्जियां ?
Murder in Kurukshetra : युवक को सरेआम चाकू व सुए से गोदकर उतारा मौत के घाट
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox