HR Govt Give Jobs to Orphans : अनाथ बच्चों का लालन-पालन कर नौकरी देगी हरियाणा सरकार

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

HR Govt Give Jobs to Orphans : अब अनाथ बच्चों की नाथ अब हरियाणा सरकार बनेगी। प्रदेश सरकार ने अनाथ बच्चों के लालन-पालन और उनके 18 वर्ष का होने पर सरकारी नौकरी की व्यवस्था के लिए हरिहर योजना लांच करते हुए अधिसूचना जारी कर की है। 25 साल की उम्र तक अनाथ युवा सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने योजना का लाभ पात्र युवाओं को देने के लिए सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशक और प्रशासक, आयुक्त, उपायुक्त तथा विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को आदेश जारी कर दिए हैं।

Read also : Human Trafficking : मानव तस्करी के आरोप में एक रोहिंग्या गिरफ्तार, राष्ट्र विरोधी ताकतों से संबंध का शक

योजना का लाभ केवल उन्हीं युवाओं को HR Govt Give Jobs to Orphans

योजना का लाभ केवल उन्हीं युवाओं को मिलेगा जो पांच साल की आयु से पहले ही अनाथ होने के कारण चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट में आ गए हों और 18 वर्ष का होने तक वहीं पर रहे हों। योजना के तहत बालगृह में आने वाले सभी बेसहारा और अनाथ बच्चों का पालन-पोषण और पढ़ाई का खर्चा प्रदेश सरकार उठाएगी। 18 साल का होने पर उन्हें एक्सग्रेशिया का लाभ देते हुए ग्रुप-सी और ग्रुप-डी की नौकरी दी जाएगी। इसके लिए उन्हें किसी तरह की परीक्षा भी नहीं देनी होगी।

Read Also Ovulation Symptoms : ओवुलेशन (निषेचन) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां…

ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट क्लास-वन और 2 की नौकरी के हकदार होंगे HR Govt Give Jobs to Orphans

अगर अनाथ युवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट करते हैं तो वो क्लास-वन और क्लास-2 की नौकरी के भी हकदार होंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें लिखित परीक्षा पास करनी होगी। ऐसे सभी युवाओं को आर्थिक रूप से पिछड़ वर्गों की कैटेगरी में रखते हुए नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। नौकरी के बाद संबंधित युवा या युवती की शादी होने तक उनकी सैलरी बैंक खाते में जमा होगी। अगर संबंधित युवा को आगे की पढ़ाई जारी रखनी है या और कोई ट्रेनिंग या कोचिंग लेनी है तो वह खाते से 20 प्रतिशत तक पैसा ही निकलवा सकेगा। बाकी का पैसा उसे एक साथ विवाह के मौके पर मिलेगा।

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

शादी के बाद मकान का भी प्रबंध करेगी सरकार HR Govt Give Jobs to Orphans

अगर शादी के बाद भी उनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं हुआ तो सरकार उनके लिए मकान का प्रबंध करेगी। बालगृह में रहने और यहां से बाहर निकलने के बाद अगर संबंधित युवक-युवती न तो पढ़ते हैं और न ही नौकरी करते हैं तो फिर वे दूसरे युवाओं की तरह समाज में आजाद रहेंगे। उन्हें किसी तरह का लाभ नहीं मिलेगा।

Read Also Divyang Sports Corner will be built in the stadium : हर जिले के एक स्टेडियम में बनेगा दिव्यांग खेल कॉर्नर: मुख्यमंत्री

 योजना के तहत एक ही बार नौकरी देगी सरकार HR Govt Give Jobs to Orphans

योजना के तहत अनाथ युवाओं को सरकार एक बार ही नौकरी देगी। किसी भी पद पर नियुक्ति के बाद संबंधित व्यक्ति पद या महकमा बदलने के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा। हालांकि अगर वह प्रतियोगी परीक्षा में पास होता है तो उसके लिए दूसरे महकमे में जाने के विकल्प खुले रहेंगे।

Read More Human Trafficking : बांग्लादेश से तस्करी के लाई गयी 2 युवतियां, केस दर्ज

योजना का लाभ उठाने के लिए ग्रुप सी और डी के स्वीकृत पदों पर सीधी भर्ती के मामले में हरिहर युवाओं को अधिकतम पांच फीसद पदों पर नियुक्ति दी जा सकेगी। चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट में रहते नौकरी के लिए आवेदन करने पर संस्था के अधीक्षक के जरिये जिला कार्यक्रम अधिकारी के पास अर्जी पहुंचानी होगी। जो हरिहर युवा निर्धारित आयुसीमा पूरी होने के कारण चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट से बाहर आ चुके हैं, उन्हें सीधे जिला कार्यक्रम अधिकारी के पास आवेदन करना होगा। उन्हें आवेदन के साथ बाल गृह में रहने का प्रमाणपत्र, रिहायश प्रमाण पत्र और शैक्षिक प्रमाणपत्र इत्यादि देने होंगे।

Connect With Us:-  Twitter Facebook

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

15 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

32 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

33 mins ago

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

1 hour ago