HSSC Constable Recruitment 2024 : हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 66 पदों पर भर्ती निकली, यह रहेगी योग्यता

65
HSSC Constable Recruitment 2024
हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 66 पदों पर भर्ती निकली, यह रहेगी योग्यता

India News (इंडिया न्यूज), HSSC Constable Recruitment 2024, चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल जीडी के जहां 6,000 पदों पर आवेदन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है वहीं माउंटेड आर्ड पुलिस में कांस्टेबल के 66 पदों पर भर्ती निकली है इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया hssc.gov.in पर 1 अप्रैल से शुरू की जा चुकी है। इच्छुक लोग यहां पर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए 12वीं पास होना जरूरी है और आयु सीमा 18-25 के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी ने मैट्रिक हिंदी या संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो।

1 मई एप्लाई करने की अंतिम तारिख तय की

1 मई एप्लाई करने की अंतिम तारिख तय की गई है। आपको जानकारी दे दे कि भर्ती में नॉन ईएसएम कैटेगरी में जनरल के 24, बीसीए के 8, बीसीबी के 5, एससी के 11 और ईडब्ल्यूएस के 7 पद हैं। इसके अतिरिक्त ईएसएम एससी के 2, ईएसएम बीसीए के 2, ईएसएम में जनरल के 5, और ईएसएम बीसीबी के 2 पद हैं।

अभ्यर्थी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आमंत्रित किए जाएंगे

हरियाणा सीईटी के मार्क्स आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल मीजरमेंट टेस्ट व फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर इसमें अभ्यर्थियों को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (नॉलेज टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा।

नॉलेज टेस्ट को 64.5% वेटेज दिया जाएगा। वहीं जिनके पास एनसीसी ए, बी और सी सर्टिफिकेट होगा, उन्हें क्रमशः 1, 2 व 3 नंबर अतिरिक्त दिए जाएंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित हैं। आपको बता दें कि फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 12 मिनट में 2.5 किमी और महिलाओं को 6 मिनट में 1 किमी दौड़ तय करनी होगी।

यह भी पढ़ें : Job in Israel : इजराइल के लिए हरियाणा से 530 युवा रवाना, जानिए इतनी मिलेगी सैलरी

यह भी पढ़ें : Haryana Congress Lok Sabha Candidate Update : हरियाणा में कांग्रेस के 9 उम्मीदवार तय, 5 को लगेगी मुहर

यह भी पढ़ें : Bittu Bajrangi Viral Video : नूंह हिंसा के आरोपी बिट्‌टू बजरंगी की गुंडागर्दी का वीडियो वायरल