होम / HTET Exam In Haryana From Today आज से हरियाणा में HTET की परीक्षा, जाने से पहले ये नियम जरूर जान लें परीक्षार्थी

HTET Exam In Haryana From Today आज से हरियाणा में HTET की परीक्षा, जाने से पहले ये नियम जरूर जान लें परीक्षार्थी

• LAST UPDATED : December 18, 2021

HTET Exam In Haryana From Today

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ : 

HTET Exam In Haryana From Today हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 को यानि आज और 19 दिसंबर को यानि कल होना है। जिसे लेकर बोर्ड व संबंधित अधिकारियों ने पूरी तैयारी कर ली है। इस परीक्षा के अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस वर्ष एचटेट परीक्षा में प्रदेश के 291 परीक्षा केंद्रों पर कुल एक लाख 87 हजार 951 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। और इसके साथ ही निर्देश दिए की सभी अधिकारी व कर्मचारी दिशानिर्देश पत्रिका को अच्छी तरह से पढ़े और उसी के अनुसार ड्यूटी दें। फ्रिस्किंग तलाशी, आइरिस, बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग, जैमर, सीसीटीवी कैमरें तथा वीडियोग्राफी में सभी इंतजाम सही व दुरूस्त हैं इनकी जांच करते रहें। प्रश्र पत्रों के पैकेट नियमानुसार खोले जाएं व उनका सही वितरण तथा ओएमआर की पैकिंग ठीक तरह से हो, ये सभी कार्य अच्छी तरह से अपनी निगरानी में करवाएं। आरंभ होने से तीन घण्टे पूर्व पर्याप्त पुलिस का प्रबन्ध तथा धारा-144 पूर्णतया: लागू रहेगी व परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटो स्टेट की दुकानें बन्द रहेंगी.परीक्षार्थी द्वारा एडमिट कार्ड का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है।

दिव्यांगों को 50 मिनट अतिरिक्त समय अध्यक्ष ने कहा कि यदि परीक्षा केंद्र पर कोई विकलांग अभ्यर्थी आता है तो उसकी अशक्त्ता के आधार पर यदि परीक्षा केंद्र प्रथम एवं द्वितीय तल पर है तो उसकी भूतल पर बैठने एवं परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार के सबसे निकटतम कक्ष में परीक्षा देने अनुमति देते हुए एक अतिरिक्त पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी की जाए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर यदि नेत्रहीन अशक्त अभ्यर्थी जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हो परीक्षा दे रहा हो तथा उसे 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया गया हो। ऐसे अभ्यर्थी की ओएमआर शीट्स नेत्रहीन के लिए निर्धारित लिफाफे में डालकर सील करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को दुर्घटना होने पर लेखक की मांग के लिए बोर्ड कार्यालय से अनुमति लेनी होगी।

परीक्षा आरम्भ होने से 1 घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी (HTET Exam In Haryana From Today)

बाई आंख की स्क्रीनिंग होगी उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा आरम्भ होने से 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, आइरिस, बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग इत्यादि अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें। परीक्षा आरम्भ होने से 1 घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख  की स्क्रीनिंग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आंखें नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा।

इतने जिलों मैं होगी परीक्षा (HTET Exam In Haryana From Today)

22 जिलों और 2 उपमण्डलों में होगी परीक्षा 22 गृह जिलों एवं 2 उपमण्डलों में एचटेट परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है। यदि किसी अभ्यर्थी की ओएमआर शीट खाली पाई जाती है तो उस अवस्था में पर्यवेक्षक हस्ताक्षर करते हुए ओएमआर शीट पर लाल पेन से ब्लैंक लिखना सुनिश्चित करें। हस्ताक्षर चार्ट पर दो बार एक बार परीक्षा आरम्भ होने के तुरन्त बाद तथा दूसरी बार परीक्षा समाप्त होने पर ओएमआर शीट्स जमा करवाने से पूर्व हस्ताक्षर करवाना सुनिश्चित करें जो आवेदन करते समय अभ्यर्थी द्वारा अपलोड किए गए थे, यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा दूसरी बार हस्ताक्षर न करने पर यह मान लिया जाएगा कि अभ्यर्थी द्वारा अपने उत्तर पत्रक नहीं लौटाया गया है तथा अभ्यर्थी के विरूद्ध अनुचित साधन का केस दर्ज कर दिया जाएगा।

Read More : Indian Vaccine Achievement तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox