होम / Haryana Home Minister Anil Vij के आवास पर शिकायतें लेकर पहुंचे सैकड़ों फरियादी

Haryana Home Minister Anil Vij के आवास पर शिकायतें लेकर पहुंचे सैकड़ों फरियादी

• LAST UPDATED : January 6, 2024
  • आयकर विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी, मंत्री अनिल विज ने स्टेट क्राइम ब्यूरो को कार्रवाई के निर्देश दिए

  • गृह मंत्री अनिल विज ने प्रातः सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Home Minister Anil Vij, चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से न्याय की आस लेकर शनिवार कड़ाके की सर्दी के बावजूद प्रदेशभर से सैकड़ों फरियादी अम्बाला स्थित उनके आवास पर पहुंचे। गृह मंत्री के समक्ष आज कबूतरबाजी के कई मामले आए, जिन पर कार्रवाई के लिए उन्होंने कबूतरबाजी के लिए गठित एसआईटी को कार्रवाई के निर्देश दिए।

युवक को जर्मनी भेजने के नाम पर कई देशों में घुमाता रहा एजेंट, एसआईटी को कार्रवाई के निर्देश 

        कैथल से आए फरियादी ने गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि एजेंटों ने उसे जर्मनी वर्क वीजा पर भेजने के नाम पर उससे छह लाख रुपए की ठगी की। उसने बताया कि पहले एजेंटों ने उसे जर्मनी भेजने का झांसा देकर रूस भेज दिया, वहां कुछ दिन रहने के बाद आगे भेजने के बजाए वापस भारत आने को कहा। इसके बाद एजेंटों ने उसे श्रीलंका के रास्ते दुबई भेजा और झांसा दिया कि आगे जर्मनी जल्द भेजा जाएगा। दुबई में कुछ माह रहने के बाद उसे कजाकिस्तान भेजा गया जहां पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस ने बीते वर्ष जुलाई माह में डि-पोर्ट करते हुए नई दिल्ली की फ्लाइट पर बिठा दिया। देश में आकर उसने एजेंटों से पैसे वापस मांगे तो उसे धमकियां दी गई।

     इसी तरह, कबूतरबाजी के एक अन्य मामले में यमुनानगर निवासी युवक को पुर्तगाल भेजने के नाम पर एजेंटों ने 9 लाख रुपए की ठगी की। युवक ने गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि पुर्तगाल भेजने के लिए एजेंटों द्वारा वीजा उसे दिखाया गया, परंतु वह फर्जी था। इसी प्रकार, कुरुक्षेत्र निवासी युवती ने बताया कि उसे स्टडी वीजा पर इंग्लैंड भेजने के नाम पर एजेंटों ने उससे 21 लाख रुपए की ठगी की, जो वीजा उसे दिया गया वह फर्जी था। वहीं, कुरुक्षेत्र निवासी युवक ने बताया कि उसे अमेरिका भेजने के नाम पर 9.50 लाख रुपए की ठगी की गई।

आयकर विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी

भिवानी से आए फरियादी ने अनिल विज को फरियाद देते हुए बताया कि भिवानी में उसे एक ठग ने आयकर विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर उससे 21.65 लाख रुपए की ठगी की। इसके उपरांत न नौकरी लगी और न पैसे वापस मिले। उसने भिवानी पुलिस थाने में केस भी दर्ज कराया, मगर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। गृह मंत्री ने मामले में स्टेट क्राइम ब्यूरो को मामले की जांच के निर्देश दिए।

कैथल में हत्या मामले की जांच के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए

कैथल से आए फरियादी ने गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि उसके बेटे की हत्या कुछ माह पूर्व हुई थी। पुलिस ने केस दर्ज किया, मगर अब तक न तो आरोपियों को पकड़ा गया और न ही सही तरीके से पुलिस ने जांच की। गृह मंत्री ने एसपी कैथल को मामले की जांच के लिए अलग से एसआईटी गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

        इसी तरह, कैथल से आई महिला ने पति के आत्महत्या मामले की जांच की गुहार लगाई जिस पर गृह मंत्री ने एसपी कैथल को पुनः जांच के निर्देश दिए। अम्बाला के नारायणगढ़ से आई बुजुर्ग महिला ने बेटे द्वारा उसे घर से निकालकर घर पर ताला लगाने की शिकायत दी जिस पर मंत्री विज ने एसडीएम नारायणगढ़ को कार्रवाई के निर्देश दिए। गन्नौर से आए फरियादी ने उसके बेटे की हत्या मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने की शिकायत दी जिस पर गृह मंत्री अनिल विज ने मामले की पुनः जांच के निर्देश दिए। इसी तरह, गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष कई अन्य मामले आए जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए।

कार्रवाई न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ की जाती है कार्रवाई : अनिल विज

        वहीं पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रदेशभर से गृह मंत्री अनिल विज के आवास पर जुटे फरियादियों के प्रश्न पर विज ने कहा कि लोगों की शिकायतों पर उनका समाधान भी होता है, मगर कई बार वह संतुष्ट नहीं होते तो ऐसे में उनकी संतुष्टि करने का प्रयास किया जाता है तथा जनता की शिकायतों पर जो अधिकारी काम नहीं करते, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

        जगन्नाथ पुरी मठ के शंकराचार्य के बयान कि यूपी में 3 पाकिस्तान बनाने की नींव डाली जा रही है पर गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमें ऐसा नहीं लगता, हमे लगता है कि हिंदुस्तान को जितना मजबूत मोदी और योगी कर रहे हैं उतना शायद आज तक किसी अन्य ने नहीं किया होगा।

यह भी पढ़ें : BJP President JP Nadda Haryana Tour Day 2 : हरियाणा में BJP अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का रोड शो, हाईकमान का हरियाणा पर पूरा फोकस

यह भी पढ़ें : Cold Tightens Grip in Haryana : पूरा हरियाणा ठंड से ठिठुरा, जिंदगी की रफ्तार थमी

यह भी पढ़ें : Bharat Sankalp Yatra : हरियाणा में 4802 ग्राम पंचायतों वार्डों में पहुंची यात्रा, 35.17 लाख से ज्यादा लोगों ने कार्यक्रमों में की भागीदारी

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT