होम / Paddy Stubble Burning : हरियाणा में पराली जलाई तो होगी एफआईआर और जुर्माना

Paddy Stubble Burning : हरियाणा में पराली जलाई तो होगी एफआईआर और जुर्माना

• LAST UPDATED : October 5, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Paddy Stubble Burning) : पराली जलाने से रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने कमर कस ली है। अब पराली से निपटने के लिए सरकार ने जागरुकता और सख्ती दोनों विकल्प चुन लिए हैं। अवहेलना करने पर जुर्माने के साथ-साथ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। सैटेलाइट और और फील्ड में तैनात किए कर्मचारी इस बार पराली जलाने वालों पर कड़ी नजर रखेंगे।

इतना ही नहीं हर जिले में कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं और हर गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर कृषि अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी अधिकारियों की जिम्मेदारियां भी तय की गई हैं।

350 गांवों पर विशेष निगरानी

13 जिलों के हॉटस्पाट 350 गांवों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। अगर कोई किसान खेत में पराली जलाता है तो सरकार को इस बारे में तुरंत सूचना मिल जाएगी। जिसके बाद किसान के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना व एफआईआर दर्ज होगी।

Paddy Stubble Burning

Paddy Stubble Burning

जानिए इतना लगेगा जुर्माना

दो एकड़ भूमि तक पराली या अवशेष जलाए जाने पर 2500 रुपए का जुर्माना करने का प्रावधान किया गया है। और अगर कोई दो से पांच एकड़ भूमि तक पराली जलाते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर 5000 रुपए और पांच एकड़ से अधिक भूमि पर 15000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

पराली जागरुकता अभियान

कृषि विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदेशभर में पराली को लेकर अभियान चलाया रहा है, जिसको लेकर स्कूल और कॉलेजों में भी रैलियां-सेमिनार कराए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी रही है।

ये भी पढ़ें : Barara Dussehra Festival Update : बराड़ा में 125 फुट ऊंचे पुतले का शाम 7 बजे होगा दहन

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox