Others

सरकार की इस योजना का उठाना चाहते हैं लाभ तो जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन, जानिए कितनी मिलेगी राशि !

पलवल/

पलवल में अनुसूचित जातियां और पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना चलाई जा रही है, योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थीयों को लाभ दिया जा रहा है। अनुसूचित जातियां और पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग और जिला अंत्योदय अधिकारी जयपान सिहं हुड्डा ने बताया कि इस योजना के अंर्तगत समाज के सभी वर्गों के व्यक्तियों को उनकी लड़कियों की शादी के मौके पर अनुदान दिया जाता है।

अनुदान राशी अनुसूचित जाति बीपीएल परिवार के लिए 51 हजार रूपए, सभी वर्गों की विधवा और बेसहारा महिलाऐं , अनाथ लड़कियों के लिए 51 हजार रूपए, महिला खिलाडी के लिए 31 हजार रूपए, सामान्य एवं पिछडे वर्ग बीपीएल के लिए 11 हजार रूपए, इसके अतिरिक्त समाज के सभी वर्ग जिनके पास ढ़ाई एकड़ से कम कृषि भूमि है या उनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम हो,उन्हें योजना के अंर्तगत 11 हजार रूपए का अनुदान दिया जाता है।

जयपान सिहं हुड्डा ने बताया कि योजना के 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक 1721 पात्र लाभार्थीयों को 5 करोड़ 94 लाख 54 हजार रूपए की राशी प्रदान की गई है, इस साल 1 अप्रैल 2021 से अब तक 263 लाभार्थीयों को 89 लाख 30 हजार रूपए की राशी वितरित की जा चुकी है।उन्होंने बताया कि शादी से एक महीने पहले और शादी के एक महीने के अंदर अपना ऑनलाईन आवेदन पात्र दाखिल करें, इसके लिए वर वधु की जन्म तिथि का प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र,रिहायसी प्रमाण पत्र की फोटो प्रति,आधार लिंक बैंक पास बुक की फोटो प्रति जरूरी है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थीयों को हरियाणा सरकार की ऑनलाईन वैबसाईट पर आवेदन पत्र अपलोड करें, इसके अतिरिक्त जिला अंत्योदन भवन या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण करवाऐं और योजना का लाभ लें।

 लाभार्थी रजनी ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंर्तगत पिछड़ा वर्ग की लड़कियों के लिए 11 हजार रूपए की राशी प्रदान की जाती है, सरकार की यह बहुत अच्छी योजना है, इस योजना से उन्हें भी आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है, इस योजना से ओर लोगों को भी सहायता मिलेगी। इसके लिए अंत्योदय भवन में जाकर अपना पंजीकरण अवश्य करवाऐं।

 गांव धतीर की रहने वाली लाभार्थी सुनीता ने बताया कि विवाह शगुन योजना के तहत  11 हजार रूपए की राशी प्रदान की गई है,  इस योजना का अन्य लोगों को भी लाभ लेना चाहिए, उन्होंने कहा कि गांव में आसपास के लोगों को भी योजना के बारे में बताया है कि, जिला अंत्योदय भवन में जाकर ऑनलाईन पंजीकरण करवाऐं।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

36 seconds ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

28 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

47 mins ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago

Former Home Minister Anil Vij की कार्यप्रणाली के प्रभावित युवाओं ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा

पूर्व मंत्री अनिल विज ने सभी युवाओं को पार्टी के पटके पहनाते हुए उनका भाजपा…

2 hours ago