IIM Rohtak : विदेशी निवेशक भी आज हरियाणा की ओर देख रहे : मनोहर लाल

  • जी-20 अध्यक्षता का उद्देश्य विकसित और उभरते देशों के बीच समावेशी सहयोग को प्रेरित करना

इंडिया न्यूज, Haryana (IIM Rohtak) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि हरियाणा आर्थिक, खेल महाशक्ति और विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरा है और घरेलू व विदेशी निवेशक भी आज हरियाणा की ओर देख रहे हैं। इतना ही नहीं, हरियाणा ने तेजी से प्रगति की है, जिसकी बदौलत राज्य ने वैश्विक मानचित्र पर अपनी पहचान बनाई है।

मुख्यमंत्री गुरुग्राम में आईआईएम, रोहतक द्वारा जी-20 अध्यक्षता को लेकर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल, सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह, मुख्य सचिव संजीव कौशल, आईआईएम, रोहतक के निदेशक डॉ. धीरज शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

जी-20 अध्यक्षता का थीम वसुधैव कुटुम्बकम

मनोहर लाल ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता का थीम वसुधैव कुटुम्बकम है, जिसका अर्थ है “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य”, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रेखांकित किया गया है। इसका उद्देश्य विकसित और उभरते देशों के बीच समावेशी सहयोग को प्रेरित करना और सामूहिक एवं सहयोगात्मक कार्रवाई के महत्व को पहचानना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में चुनौतियों को अवसर में बदलने की क्षमता है। जी-20 की अध्यक्षता भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में वैश्विक आर्थिक मुद्दों को हल करने में अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि भारत की जी-20 अध्यक्षता सौहार्द एवं भाईचारे द्वारा चिह्नित एक नई वैश्विक व्यवस्था की शुरुआत करेगी।

देश की जीडीपी में हरियाणा का योगदान 3.87%

मुख्यमंत्री ने क्षेत्रफल की दृष्टि से हरियाणा देश में 21वें तथा जनसंख्या की दृष्टि से 18वें स्थान पर है, लेकिन हरियाणा देश के सकल घरेलू उत्पाद में 3.87 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। इतना ही नहीं, राज्य देश के निर्यात में 4 प्रतिशत का योगदान करता है।

हरियाणा बासमती चावल, ऑटो और ऑटो घटकों, मानव निर्मित फाइबर, कालीन, इलेक्ट्रिक मशीनरी आदि जैसी वस्तुओं का निर्यात करने वाला देश का 7वां सबसे बड़ा माल निर्यातक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा आर्थिक विकास के मापदंडों पर अग्रणी राज्यों में शामिल है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में टॉप अचीवर्स कैटेगरी में राज्य का स्थान है, जबकि नीति आयोग के इनोवेशन इंडेक्स में हरियाणा देश के शीर्ष 3 राज्यों में शामिल है।

प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन डॉलर के आर्थिक सपने को साकार करने के लिए हरियाणा सरकार कर रही अथक प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि आधे से ज्यादा हरियाणा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आता है जिसे राज्य सरकार लॉजिस्टिक हब के रूप में विकसित कर रही है। इससे प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं बढ़ेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विजन में हरियाणा सरकार अपना महम्वपूर्ण योगदान देने हेतु समर्पित प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न है और यहां वह सब कुछ है, जिसकी उद्योगों को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण, ईज ऑफ डुइंग बिजनेस सुनिश्चित करने और उद्योग के अनुकूल वातावरण बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Hospital New Dress Code : प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टर व स्टाफ के लिए ड्रेस कोड लागू

यह भी पढ़ें: Turkey Syria Earthquake Death Toll Updates : मौत का आंकड़ा पहुंचा 21 हजार के पार, हालात दयनीय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Anil Vij’s Statement : “नतीजे आने दो, हुड्डा साहब को अपनी हैसियत पता लग जाएगी” 

सबसे पहले उन्हें अपनी बेल कैंसिल करवाकर खुद को जेल में डाल लेना चाहिए कुमारी…

13 mins ago

Haryana: कांग्रेस विधायक का बेटा फिर जेल लौटा, सामने आया न्यायिक हिरासत में घूमने का मामला

India News Haryana, Haryana: हरियाणा में कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर का बेटा सिकंदर सिंह…

53 mins ago

Hisar Well Collapse : 50 फीट नीचे मिट्‌टी में दबे मजदूर को निकालने में जुटी एनडीआरएफ की टीम

कई घंटों के बाद भी नहीं मिल सका सुराग India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hisar…

57 mins ago

Kumari Selja: “ना मैं, ना कोई और…”, सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: "ना मैं, ना कोई और...", सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा…

1 hour ago