India News (इंडिया न्यूज़), Dial 112, चंडीगढ़ : प्रदेश में डायल 112 सेवा शुरू होने के उपरांत इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल यानि ईआरवी द्वारा लोगों को समय पर पहुंचाई जा रही मदद से एक तरफ जहां लोगों का पुलिस के प्रति विश्वास और बढ़ा है, वहीं पुलिस की कार्यप्रणाली में भी काफी पारदर्शिता आई है। डायल 112 हेल्पलाइन के माध्यम से कॉल करने वाले व्यक्ति को त्वरित राहत पहुंचाई जा रही है।
वहीं ड्यूटी में कोताही बरतने वाले पुलिस कर्मचारियों से स्पष्टीकरण भी मांगा जा रहा है। अगस्त माह में प्रदेश में डायल 112 हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले लोगों को अनुमानतः 8 मिनट 28 सेकंड में पुलिस मदद पहुंचाई गई है जोकि एक रिकॉर्ड समय है। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि विभाग द्वारा डायल-112 हेल्पलाइन के लिए कॉलर तक शहरी क्षेत्र में 15 मिनट व ग्रामीण क्षेत्र में 20 मिनट के अंदर पहुंचने की समय सीमा तय की गई है।
कपूर ने बताया कि डायल 112 सेवा में कार्यरत सभी 628 ईआरवी जीपीएस सिस्टम से लेस हैं और सभी ईआरवी पर 24 घंटे में दो शिफ्ट के तहत कुल 5000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक शिफ्ट में एक वाहन पर 3 पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। हेल्पलाइन 112 पर शिकायतकर्ता चार भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, हरियाणवी व पंजाबी में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, इसके लिए कंट्रोल रूम में विशेष रूप से प्रशिक्षित लोगों की नियुक्तियां की गई हैं।
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