प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Himachal Meeting : हरियाणा की हिमाचल के साथ अहम बैठक 5 को : मनोहर लाल

  • राज्य के सूखा ग्रस्त क्षेत्रों के लिए सिंचाई योजनाएं तैयार करें : मुख्यमंत्री

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Himachal Meeting, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिमाचल के मुख्यमंत्री के साथ 5 जून को विभिन्न मुद्दों पर अहम बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें केसाऊ बांध का निर्माण करना, दादुपुर से हमीदा हैड न्यू लिंक चैनल का निर्माण, सरस्वती नदी का कायाकल्प और हेरिटेज विकास परियोजना, एसवाईएल नहर के पानी को वाया हिमाचल प्रदेश लाने, बिजली पर सैस लगाने जैसे अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

मुख्यमंत्री सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, नगर एवं ग्राम आयोजना व लोक निर्माण विभाग की 100 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजैक्ट को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जलभराव वाले क्षेत्रों के पानी की निकासी सूखाग्रस्त क्षेत्रों तक करने के लिए व्यापक स्तर पर योजनाएं तैयार करें, ताकि किसानों को इसका भरपूर लाभ मिल सके।

पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल सुलभ करवाना सरकार की प्राथमिकता

मनोहर लाल ने कहा कि राज्य के सभी क्षेत्रों में नागरिकों को निर्बाध रूप से पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल सुलभ करवाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके बाद किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। इसके लिए पेयजल एवं सिंचाई की कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान से आने वाले पानी को जगह-जगह तालाब बनाकर रोका जाएगा। इससे अलावा गुरुग्राम, मेवात फीडर कैनाल, जेएलएन फीडर की क्षमता बढ़ाने, हांसी ब्रांच की क्षमता बढ़ाने के कार्य भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन सिंचाई एवं जल परियोजनाओं से भू-जल संकट वाले क्षेत्रों में निजात मिलेगी और इंडस्ट्री और किसानों को भी सिंचाई के लिए पानी सुलभ हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुनानगर में डब्ल्यूजेसी कैनाल की रिमोडलिंग, करनाल में मुनक हैड से खुबडु तक कंक्रीट लिंक, गुरुग्राम वाटर सर्विस चैनल की रिमोडलिंग, गुरुग्राम के धनवापुर व बहरमपुर में एसटीपी की क्षमता बढ़ाना, फतेहाबाद के गोरखपुर वाटर कन्वेंस सिस्टम का विकास करना, झज्जर में जुआ ड्रेन के निर्माण कार्य करोड़ों रुपए की राशि से किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम व फरीदाबाद का बेहतरीन नेटवर्क बनाने के लिए मेट्रो रेल एवं सड़क तंत्र को मजबूत करना सरकार का प्रयास है। इस रूट पर मेट्रो रेल व फास्ट रेल गाड़ियां चले, इसके लिए गुरुग्राम में 28 किलोमीटर के मेट्रो रेल नेटवर्क पर जीएमडीए एक माह में सिविल कार्य शुरू करेगा। रेजांगला चौक से सेक्टर 21 द्वारका तक मेट्रो रेल कनैक्टिविटी, सराय कलेखां से पानीपत तक रिजनल रेपिड ट्रांजिट सिस्टम भी तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Khelo India University Games : तलवारबाजी में करनाल की बेटी ने झटका गोल्ड

यह भी पढ़ें : Khelo India University Games : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स युवाओं के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म : आदित्य सिंह

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Illegal Colonies: बुलडोजर का बड़ा एक्शन, 7 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Illegal Colonies: गुरुग्राम में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई…

9 mins ago

Stubble Burning: सरकार की सख्ती के बाद घटे पराली जलाने के मामले, इस क्षेत्र में किसानों पर हुए नए FIR

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा…

18 mins ago

Resolution Camp: समाधान शिविर में नहीं किया सही से काम, गुरुग्राम में अधिकारियों की लापरवाही पर उठाया गया बड़ा कदम

हरियाणा में नायब सरकार की तरफ से लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए…

18 mins ago

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा…

2 hours ago