होम / Panipat में 2392 पुलिसकर्मी, 418 होमगार्ड व सीएपीएफ की 9 कंपनियों के जवान चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को संभालेंगे

Panipat में 2392 पुलिसकर्मी, 418 होमगार्ड व सीएपीएफ की 9 कंपनियों के जवान चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को संभालेंगे

• LAST UPDATED : October 3, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panipat : पांच अक्टूबर को होने वाले विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला पुलिस की और से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। चुनाव के दौरान 2392 पुलिसकर्मी, 418 होमगार्ड व 9 कंपनियां सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की तैनात रहेंगी। इनमें स्पेशल पुलिस ऑफिसर व रिक्रूट भी शामिल हैं। जिला की चारों विधानसभा क्षेत्र में 454 लोकेशन स्थित 912 बूथ पर मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे।

Panipat : पेट्रोलिंग पार्टी के 44 वाहनों पर वायरलेस सेट भी लगाए

पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह आईपीएस ने बताया कि स्थानीय पुलिस के साथ सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की 9 कंपनी पेट्रोलिंग ड्यूटी व बूथों पर तैनात की गई है। क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथ पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स का एक एक सेक्शन तैनात रहेगा। जिला के चारों विधानसभा क्षेत्र में 52 स्थानों पर 156 क्रिटिकल व 6 स्थानों पर 9 वल्नरेबल बूथ चिन्हित किये गए है। इसी तरह जिला में 44 पेट्रोलिंग पार्टी ड्यूटी पर तैनात रहेगी। जिनके साथ में पांच पुलिसकर्मी रहेंगे। पेट्रोलिंग पार्टी के 44 वाहनों पर वायरलेस सेट भी लगाए गए है ताकि निर्बाध रूप से संपर्क किया जा सके।

बूथ पर किसी भी अव्यवस्था होने की सूचना पर 10 मिनट में पहुंचेगी पेट्रोलिंग पार्टी

यह पेट्रोलिंग पार्टी किसी भी बूथ पर किसी भी अव्यवस्था होने की सूचना प्राप्त होने की आशंका के मद्देनजर 10 मिनट के अंदर पहुंचकर बूथ पर तैनात जवानों की सहायता करेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के डीएसपी रैंक के नोडल पुलिस अधिकारी लगाए गए है जो यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव प्रक्रिया उचित व पुख्ता सुरक्षा इंतजामों के साथ संपन्न हो।

उनके साथ द्वितीय इंचार्ज के तौर पर इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी लगाए गए है। जिला स्तर पर भी 3 रिजर्व प्लाटून कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैयार की गई है। साथ ही जिले की 29 इआरवी (डायल-112 वाहन), 46 राईडर व दुर्गा शक्ति टीम तैनात रहेगी। चुनाव ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक जवान के खाने पीने और ठहरने का समुचित प्रबंध किया गया है।

सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी

पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने कहा कि मतदाता पूरी निडरता के साथ अपने विवेक व स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जहां भी क्रिटिकल व वल्नरेबल मतदान केंद्र हैं, वहां पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जिला पुलिस के खुफिया विभाग द्वारा संदिग्ध किस्म के लोगों पर तथा सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।

चुनाव में किसी  भी असामाजिक तत्व ने विघ्न डालने की कोशिश की तो उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आमजन किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव में भाग ले। यदि उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़े तो वे तुरंत पुलिस प्रशासन को डायल 112 पर सूचित करें।

Faridabad Police: पुलिस को देखते ही नाले में फेंकी शराब की पेटियां, फिर हुए फरार, जानें पूरी खबर

Haryana Election 2024 : अशोक तंवर ने थाम लिया अब इस पार्टी का दामन, जानिए

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox