होम / EPFO Reports : देश में एक साल में निजी क्षेत्र में सात लाख जॉब हुई कम : सैलजा 

EPFO Reports : देश में एक साल में निजी क्षेत्र में सात लाख जॉब हुई कम : सैलजा 

• LAST UPDATED : July 31, 2024
  • खुद सरकार की 2023-24 की इकोनॉमिक रिपोर्ट बता रही है की राज्य में 09 प्रतिशत प्राइवेट जॉब घट चुकी
  • महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात और हरियाणा ऐसे पांच राज्य है जहां पर तेजी से प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के अवसर कम हो रहे 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), EPFO Reports : सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा के राज में न कोई निवेश, न कोई परिवेश, प्रदेश का युवा बेरोजगारी से त्रस्त है। ईपीएफओ की रिपोर्ट  बेरोजगारी से त्रस्त युवा और बढ़ती बेरोजगारी की कलई खोल रही है। पहले नौकरी पाने वालों की संख्या पांच लाख घटी है। देश में एक साल में निजी क्षेत्र में सात लाख जॉब कम हुई है। युवाओं को गुमराह करने वाली इस सरकार को युवा शक्ति सबक सिखाकर रहेगी।

EPFO Reports  : सरकार युवाओं को गुमराह कर रही

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि रोजगार के नाम भाजपा की सरकार युवाओं को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई को लोकसभा में पेश इकोनामिक सर्वे में सरकार ने खुद कहा है कि अच्छी ग्रोथ और गैर सरकारी क्षेत्र में हर साल 78 लाख नौकरियां चाहिए पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) का ताजा पेरोल डाटा बताता है कि वित्त वर्ष 2023-24 में पिछले साल के मुकाबले 07 लाख नौकरियां कम हो रही है जो पिछले पांच साल में सबसे बड़ी गिरावट है।

हरियाणा में 9.47 प्रतिशत नौकरियां कम हुई

कोरोना काल में एक लाख की गिरावट आई थी। महाराष्ट्र में 5.84 लाख नौकरियां कम हुई है, हरियाणा में 9.47 प्रतिशत नौकरियां कम हुई है। नौकरियों में गिरावट मैन्युफैक्चरिंग, आईटी और सर्विस सेक्टर में सबसे ज्यादा आई है। उन्होंने कहा कि इस साल देश में डेढ़ करोड़ ग्रेजूएट तैयार हो रहे है, इसमें 20 लाख नौकरियों में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि आंकड़े बताते है कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात और हरियाणा ऐसे पांच राज्य है जहां पर तेजी से प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं।

स्वेच्छा से नौकरी छोड़ने वालो की संख्या भी बढ़ रही

उन्होंने कहा है कि पहली बार नौकरी पाने वाले करीब 05 लाख घट रहे हैं। पुरानी नौकरी भी कम हो रही है। स्वेच्छा से नौकरी छोड़ने वालो की संख्या भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि देश में हर साल 15 प्रतिशत ज्यादा नौकरी चाहिए, वर्ष 2023-24 में करीब 1.06 करेाड लोग जॉब मार्केट में आए थे इस साल इनकी संख्या बढ़कर 1.20 करोड़ हो सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार देने की बात करती है दावा करती है पर आंकड़े उसकी पोल खोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि एचकेआरएन के माध्यम से नौकरी देकर सरकार भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

जनविरोधी नीतियों के विरुद्ध 3 अगस्त को हिसार में होगी पदयात्रा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद कुमारी सैलजा 3 अगस्त दिन शनिवार शाम 4.00 बजे कांग्रेस संदेश यात्रा के माध्यम से भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरुद्ध आयोजित पदयात्रा का हिसार के डोगरान मोहल्ला बाजार, गुरु रविदास चौंक (भाभड़ा चौक) से शुभारंभ करेंगी।  पदयात्रा का शुभारंभ हिसार के गुरु रविदास चौक (भाभड़ा चौक) से इंद्रा मार्केट, इलेक्ट्रॉनिक मार्केट, राजगुरु मार्केट, नागोरी गेट मार्केट, मोती बाजार, गांधी चौक, भगत सिंह चौक, पड़ाव चौक, जहाजपुल चौक, मुल्तानी चौक से होकर वापिस गुरु रविदास चौक (भाभड़ा चौक) पर समापन होगा।

यह भी पढ़ें : BJP-Halopa Alliance : भाजपा और हलोपा में हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे चुनाव : नायब सैनी

यह भी पढ़ें : Highcourt on Old Pension Scheme : 2006 के बाद नियमित होने वाले कच्चे कर्मचारी भी पुरानी पेंशन स्कीम के तहत पेंशन के हकदार

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox