होम / Central Government: दिव्यांगजनों के लिए सार्वजनिक स्थानों में समावेशिता सुनिश्चित की जाएगी : केंद्र सरकार

Central Government: दिव्यांगजनों के लिए सार्वजनिक स्थानों में समावेशिता सुनिश्चित की जाएगी : केंद्र सरकार

• LAST UPDATED : March 29, 2023

इंडिया न्यूज़,नई दिल्‍ली(Inclusivity will be ensured in public places for persons with disabilities: Central Government): सांसद कार्तिक शर्मा द्वारा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पूछे गए सवाल कि क्या सार्वजनिक और कार्यस्थलों में मौजूद बुनियादी ढांचा विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों की गतिशीलता के लिए पर्याप्त है, इस पर मंत्रालय ने लिखित में बताया कि विकलांग व्यक्तियों के अधिकार (RPwD) अधिनियम, 2016, धारा 45-46 के अनुसार, सार्वजनिक भवनों को विकलांग व्यक्तियों और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए बाधा मुक्त निर्मित पर्यावरण के लिए ‘सामंजस्यपूर्ण दिशानिर्देश और अंतरिक्ष मानकों’ के अनुसार सुलभ बनाया जाएगा। जैसा कि RPwD नियमों के तहत अधिसूचित किया गया है। RPwD नियम 15 (1) को विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के तहत बनाया गया है, जिसमें उल्लेख है कि प्रत्येक प्रतिष्ठान भौतिक वातावरण, परिवहन और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी से संबंधित निम्नलिखित मानकों का पालन करेगा। मार्च 2016 में भारत सरकार, शहरी विकास मंत्रालय द्वारा विकलांग व्यक्तियों और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए बैरियर मुक्त निर्मित पर्यावरण के लिए हार्मोनाइज्ड दिशानिर्देश और अंतरिक्ष मानक जारी किए गए।

उपरोक्त के अलावा, सुगम्य भारत अभियान के तहत, विकलांग व्यक्तियों की सुगमता के लिए कुल 1709 केंद्रीय और राज्य/संघ राज्य क्षेत्रों की इमारतों को सुलभ बनाया गया है। एआईसी के अलावा, जो इस विभाग का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जो मार्च 2024 तक बंद होने की ओर बढ़ रहा है, डीईपीडब्ल्यूडी भी सिपडा योजना के अपने उप-घटक “बाधा मुक्त वातावरण का निर्माण” के तहत पूरे वर्ष भवनों की रेट्रोफिटिंग के प्रस्तावों को स्वीकार करता है। यह विभाग आरपीडब्ल्यूडी नियम 2017 के तहत बनाए गए नियम 15(2) के प्रावधान को भी प्रशासित कर रहा है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि संबंधित मंत्रालय और विभाग क्रमशः संबंधित डोमेन नियामकों या अन्यथा के माध्यम से नियम के तहत निर्दिष्ट पहुंच के मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। अब तक, 20 मंत्रालय/विभाग वर्तमान में अपने क्षेत्र विशिष्ट दिशानिर्देश तैयार कर रहे हैं, जिनमें से तीन मंत्रालयों/विभागों ने अपने दिशानिर्देशों को ई-गजट में अधिसूचित कर दिया है, जबकि अन्य इसे अंतिम रूप देने के विभिन्न चरणों में हैं।

खेरकी दौला टोल प्लाजा बना सार्वजनिक वित्त पोषित प्लाजा : केंद्र सरकार

नई दिल्‍ली। दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-48) पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा ने वसूली की अपनी अवधि पूरी कर ली है या नहीं, इस संबंध में सांसद कार्तिक शर्मा द्वारा पूछे गए प्रश्न का लिखित उत्तर देते हुए सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि खेड़की दौला टोल प्लाजा NH-48 के दिल्ली-गुड़गांव खंड पर स्थित है, उसी की रियायत अवधि पूरी हो गई है और टोल प्लाजा के साथ अनुभाग को रियायत समझौते के प्रावधान के अनुसार 1 मार्च 2023 से NHAI को स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रश्न के दूसरे भाग में, सांसद कार्तिक शर्मा ने पूछा कि क्या सरकार इस टोल प्लाजा के शुल्क संग्रह का ऑडिट करने की योजना बना रही है। इस पर उनका जवाब था: “नहीं, शुल्क प्लाजा केवल 1 मार्च 2023 से सार्वजनिक वित्त पोषित प्लाजा के रूप में चालू है।”

यह भी पढ़ें : Ruchismita Guru commits suicide: उड़िया एक्ट्रेस और सिंगर रुचिस्मिता गुरु ने कर ली आत्महत्या, रिश्तेदार के घर मिला शव

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox