होम / India Booster Dose: भारत में इतने फीसदी लोग बुस्टर डोज से दूर

India Booster Dose: भारत में इतने फीसदी लोग बुस्टर डोज से दूर

• LAST UPDATED : July 14, 2022

इंडिया न्यूज, India Booster Dose: एक तरफ भारत में फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है, वहीं मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए जहां सरकार लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रही है, वहीं अब भी कई लोग डोज लगवाने में लापरवाही बरत रहे हैं। बढ़ते केसों को लेकर सरकार द्वारा वैक्सीन पर लगातार जोर दिया जा रहा है। क्योंकि बूस्टर डोज का आंकड़ा देखें तो यह काफी चौंकाने वाला है। India Booster Dose

मौजूदा समय में 92 फीसदी भारतीय कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानि बूस्टर खुराक के पात्र हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक ये शॉट्स लिए नहीं। सरकार का बार-बार कहना है कि बूस्टर डोज लगवाना काफी जरूरी है। इसी कारण अब वैक्सीन के अभियान में तेजी लाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय 75-दिवसीय मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया है। इससे जाहिर होता है कि ये अभियान टीकाकरण के लिए कितना जरूरी है।

लोग बूस्टर खुराक लेने के लिए आगे आएं (India Booster Dose)

Booster Dose

Booster Dose

सरकार का कहना है कि कोरोना को मात देने के लिए सभी के लिए बुस्टर डोज भी जरूरी है क्योंकि दोनों डोज ले चुके लोगों की 6 माह पर रोधप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसीलिए बुस्टर डोज जरूर लें। अब कल ही केंद्र ने 18 से 59 तक के सभी लोगों के लिए बुस्टर डोज निशुल्क कर दी है। उक्त आयु के लोग सरकारी अस्पताल में यह डोज ले सकते हैं।

इतने बुजुर्गों और फ्रंट लाइन वर्कर्स ने भी नहीं ली डोज

आपको जानकारी दे दें कि सरकार द्वारा कुछ समय पहले 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों और फ्रंटलाइन व स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए बूस्टर डोज मुफ्त देने की घोषणा की थी लेकिन बीते 12 जुलाई के जारी आंकड़ों को देखा जाए तो यह काफी चौंकाने वाले सामने आए है। क्योंकि फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 35% पात्र और हेल्थकेयर वर्कर्स में से 39% ने अपना बूस्टर डोज नहीं लिया। 60 वर्ष से ऊपर के 73 फीसदी लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लिया जोकि काफी चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें: India Coronavirus: भारत में आज केस 20 हजार के पार

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox