Indian and Vietnamese Army: भारतीय और वियतनामी सेना ने हरियाणा के चंडीमंदिर में किया सैन्य अभ्यास

इंडिया न्यूज, Indian and Vietnamese Army: भारत और वियतनाम की सेनाओं ने अपने बढ़ते रक्षा और सुरक्षा में संबंध के अनुरूप हरियाणा के चंडीमंदिर में करीब तीन सप्ताह तक सैन्य अभ्यास किया। वियतनामी सेना के जवानों ने आखरी दिन वीरवार को पिंजौर में स्थित कौशल्या डैम पर अभ्यास किया। बता दें कि दोनों सेनाओं के ‘विनबैक्स 2022’ नाम के इस अभ्यास की शुरूआत 1 अगस्त से हुई थी।

दोनों सेनाओं के बीच यह अभ्यास द्विपक्षीय युद्ध अभ्यास का एक प्रमुख हिस्सा था। इस अभ्यास में जन सहायता से जुड़े कई अभियानों का प्रदर्शन किया गया। इस अभ्यास के दौरान भारतीय थल सेना की जल सेना, वायु सेना व सरकारी और गैर सरकारी विभागों ने भी भाग लिया।

इन विभागों ने लिया हिस्सा

इन विभागों में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय आपदा राहत बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, जिला अधिकारी के अधिकार में आने वाले विभिन्न विभाग जैसे जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पुलिस विभाग से पुलिस कमिश्नर पंचकूला डॉ. हनीफ कुरैशी, डिप्टी पुलिस कमिश्नर पंचकूला सुरेंद्र पाल सिंह, स्वास्थ्य विभाग से सिविल सर्जन पंचकूला डॉ. मुक्ता कुमार, दमकल केंद्र, खोज राहत और आपदा प्राधिकरण, मौसम विभाग एवं सिंचाई विभाग ने हिस्सा लिया।

‘विनबैक्स 2022’ नाम के इस अभ्यास के संदर्भ में थल सेना ने कहा, वियतनाम ने इसके लिए भारत को इसलिए चुना, क्योंकि यह तथ्य इस बात को रेखांकित करता है कि दोनों देश अपने आपसी संबंधों के लेकर कितना महत्व देते हैं।

भारत और वियतनाम सेना साझे हितों की रक्षा के लिए पिछले कुछ सालों में अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ा रहे हैं। भारतीय सेना ने कहा, ऐसा पहली बार हुआ है कि वियतनाम पीपुल्स सेना किसी अन्य देश की सेना के साथ प्रशिक्षण अभ्यास कर रही है।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में पिछले 24 घंटे में 953 नए कोरोना केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

7 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

8 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

8 hours ago