होम / Indian Oil Extra Green Diesel & Green Combo Lubricant भारत में पहला ट्रॉयल हरियाणा से शुरू

Indian Oil Extra Green Diesel & Green Combo Lubricant भारत में पहला ट्रॉयल हरियाणा से शुरू

• LAST UPDATED : January 22, 2022

Indian Oil Extra Green Diesel & Green Combo Lubricant

मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया शुभारंभ
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Indian Oil Extra Green Diesel & Green Combo Lubricant इंडियन ऑयल द्वारा इंडियन ऑयल एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल और ग्रीन कॉम्बो लुब्रिकेंट का भारत में पहला ट्रायल हरियाणा के बल्लबगढ़ बस अड्डे से शुरू हुआ। इस ग्रीन डीजल से वाहनों से होने वाले प्रदूषण से राहत मिलेगी, वहीं माइलेज भी 5 प्रतिशत बढ़ जाएगी। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा (Moolchand Sharma) ने मुख्यातिथि के रूप में बल्लभगढ़ स्थित बस अड्डे से इस ट्रायल का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में इंडियन ऑयल के आरडी सेंटर के निदेशक डॉ. एसएसवी रामा कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे।

शर्मा ने Indian Oil व हरियाणा रोडवेज को दी बधाई

परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा (Moolchand Sharma) ने इंडियन ऑयल व हरियाणा रोडवेज के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल ने राष्ट्र हित में यह एक बेहतरीन कदम उठाया है। इस एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल और ग्रीन कॉम्बो लुब्रिकेंट से प्रदूषण में कमी आएगी और गाड़ियों की माइलेज भी बढ़ेगी। इसमें खास बात यह कि इस आॅयल की खोज फरीदाबाद में इंडियन ऑयल सेंटर ने की है। परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि आज ये ट्रायल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल व देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सपने को पूरा करेगा, जिनका प्रयास है कि वाहनों के लिए ऐसे तेल की खोज हो जिससे कम से कम प्रदूषण हो।

Also Read: Clean Haryana Campaign गलत काम करना छोड़ दो या हरियाणा छोड़ दो : अनिल विज

ट्रायल के लिए रोडवेज की 10 बसे होगी उपयोग Green Combo Lubricant

परिवहन मंत्री ने बताया कि एक्स्ट्रा ग्रीन ऑयल (Extra Green Oil) के ट्रायल के लिए रोडवेज की 10 बसों का उपयोग किया जाएगा। इनमें निरंतर इस ऑयल का प्रयोग कर सभी पैमानों पर इसकी गुणवत्ता को चेक किया जाएगा। उन्होंने एक्स्ट्रा ग्रीन ऑयल से चलाए जानी वाली बसों को झंडी दिखाने के बाद कहा कि आज इंडियन ऑयल की दूरगामी विजन, लगन और मेहनत रंग ला रही है। इस अवसर पर आर एंड डी के निदेशक रामाकुमार ने बताया कि इंडियन ऑयल के इस ग्रीन कॉम्बो के विभिन्न परीक्षणों में अब तक 5 और 7 प्रतिशत और इसे अधिक फ्यूल इकोनॉमी का लाभ हुआ है। इस 40 हजार किलोमीटर के ट्रायल के बाद इसे पूरे हरियाणा रोडवेज में लागू करेंगे, जिससे हरियाणा रोडवेज को सालाना लगभग 40 करोड़ रुपए का फायदा होगा। इससे लगभग 1000 टन कार्बनडाइऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आएगी और पर्यावरण संरक्षण में लाभ मिलेगा।

Also Read: Corona Havoc Continues आज देश में 3.38 लाख लोग संक्रमित, 448 की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox