होम / International Gita Mahotsav 2022 : कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 19 नवंबर से

International Gita Mahotsav 2022 : कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 19 नवंबर से

• LAST UPDATED : November 10, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (International Gita Mahotsav 2022) : अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 का आयोजन कुरुक्षेत्र में 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक किया जाएगा। लोगों में इस महोत्सव को लेकर विशेष उत्साह रहता है।  देश ही नहीं विदेशों से भी लोग इस अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में पहुंचते हैं। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में विषय विशेषज्ञों के माध्यम से युवा पीढ़ी तक पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेश को पहुंचाने का काम किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 के नोडल अधिकारी एवं केडीबी के सदस्य सचिव विजय दहिया (Vijay Dahiya) ने महोत्सव को लेकर अधिकारियों को सभी प्रबंध समय रहते पूरा करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। वहीं इस दौरान उपायुक्त शांतनु शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

International Gita Mahotsav 2022

International Gita Mahotsav 2022

महोत्सव को लेकर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश

गीता महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने, ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने, र्पाकिंग की व्यवस्था करने के साथ-साथ ब्रह्मसरोवर और शहर के मुख्य मार्गों को दुरुस्त करने, पेयजल, शौचालयों तथा सीवरेज आदि की व्यवस्था को समय रहते दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

इतना ही नहीं, दहिया ने महोत्सव को लेकर राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं के आयोजन, वैश्विक गीता पाठ में अधिक से अधिक स्कूली बच्चों को जोड़ना, प्रतियोगिताओं को लेकर एक नया प्रयोग करने लिए कहा। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में होने वाले तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार की भी समय रहते तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।

29 से 4 दिसंबर तक होंगे मुख्य कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग तथा हरियाणा कला परिषद के साथ-साथ उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के अधिकारी गीता महोत्सव के साथ-साथ 48 कोस के तीथ स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में सरस और क्राफ्ट मेले में लाखों लोग पहुंचते हैं और खरीदारी करते हैं। 29 नवंबर से 4 दिसंबर तक मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

ये भी पढ़ें : Haryana AQI Updates : प्रदूषित हुई प्रदेश की हवा, कुरुक्षेत्र का एक्यूआई पहुंचा 400 के पार

ये भी पढ़ें : Sacrilege Case : फरीदकोट में डेराप्रेमी को गोलियों से भूना

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox