International Gita Mahotsav : अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार में यूके, अमेरिका देशों के शोधार्थी और शिक्षक करेंगे शिरकत

डॉ. राजेश वधवा, कुरुक्षेत्र:

International Gita Mahotsav : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार में यूके, अमेरिका सहित अन्य देशों के शोधार्थी और शिक्षक पवित्र ग्रंथ गीता पर चर्चा और मंथन करेंगे। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार का थीम श्रीमद भगवद गीता के परिप्रेक्ष्य में विश्व गुरु भारत रखा गया है। इस सेमिनार के लिए यूके और अमेरिका के शिक्षकों ने अपनी सहमति भी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन को भेज दी है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से करीब 1 दर्जन देशों के साथ-साथ देश-प्रदेश के विद्ववानों, प्रशिक्षकों और शिक्षकों को निमंत्रण भी भेजा गया है। अहम पहलू यह है कि इस वर्ष सेमिनार को आजादी के अमृत महोत्सव के साथ जोडकर आयोजित किया जाएगा।

Read More : CM Manohar Lal and Captain Amarinder : सीएम मनोहर लाल और कैप्टन अमरिंदर की मुलाकात हुई हर जगह चर्चा

आयोजन की जिम्मेवारी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपी International Gita Mahotsav

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बातचीत करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन 2 से 19 दिसंबर 2021 तक होगा। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम 9 से 14 दिसंबर तक चलेंगे। इन मुख्य कार्यक्रमों में 9 दिसंबर को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार का आयोजन होगा। इस सेमीनार के आयोजन की जिम्मेवारी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपी गई है। इस सेमिनार के पहले दिन 9 दिसंबर को दोपहर के समय उद्घाटन होगा।

Read More : ‘Tilka Manjhi’ honor to senior journalist Balwant Takshak : वरिष्ठ पत्रकार बलवंत तक्षक को ‘तिलका मांझी’ सम्मान

देश और प्रदेश की वक्ता को उदबोधन के लिए आमंत्रित International Gita Mahotsav

इस सेमिनार के उदघाटन सत्र में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय मॉस कम्युनिकेशन विभाग की तरफ से विभिन्न देशों और प्रदेशों की वक्ताओं को उदबोधन के लिए आमंत्रित किया गया है। यह सत्र आॅफलाइन रहेगा। इस सेमिनार के दूसरे दिन 10 दिसंबर को आॅनलाइन सत्र होगा। इस आॅनलाईन सत्र में विश्वविद्यालयों के करीब 1 हजार शिक्षक और शोधार्थी चर्चा और मंथन करेंगे।

Read More : HR Transport Minister Moolchand Sharma : प्रदेश सरकार सभी वर्गों के हितों का रख रही ख्याल: मूलचंद शर्मा

सेमिनार का समापन 11 दिसंबर को International Gita Mahotsav

दूसरे दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के 7 विभाग, जिनमें हिन्दी, संस्कृति, इंडिक स्टडी, गीता संस्थान, आईआईएचएस, यूनिवर्सिटी स्कूल आॅफ मैनेजमेंट व मॉस कम्युनिकेशन आदि शामिल है, की तरफ से शिक्षक और शोद्यार्थी विषय पर चर्चा करेंगे। इस दिन दो या तीन अंतरराष्ट्रीय और चार राष्ट्रीय शोद्यार्थी अपना वक्तव्य रखेंगे और इस सत्र में शोध पत्र भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सेमिनार के अंतिम दिन 11 दिसंबर को समापन समारोह होगा और गीता संसद का आयोजन किया जाएगा। इस गीता संसद में विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि यह सेमिनार महोत्सव के आकर्षण का केन्द्र रहेगा।

Read More :Read More : HR Congress President Kumari Selja : नौकरियों की खरीद-फरोख्त से ध्यान भटका रही सरकार : कुमारी सैलजा

अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार के प्रबंधों के लिए गठित की 21 कमेटिया : मंजुला International Gita Mahotsav

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की सीनियर प्रोफेसर एवं निदेशिका डा. मंजुला चौधरी ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार का आयोजन 9 से 11 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा। इस वर्ष कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में सेमिनार को सफल बनाने के उदेश्य से विश्वविद्यालय की तरफ से 21 कमेटियों का गठन किया गया है। सभी कमेटियों अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर रही है।

Read More : Government Will Buy 5 Lakh Tablets : मुख्यमंत्री ने 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी सौगात, जल्द मिलेंगे टैबलेट

एक दर्जन देशों के विद्ववानों को भेजा निमंत्रण: तेजेन्द्र International Gita Mahotsav

सेमिनार के संयोजक सचिव एवं प्रोफेसर तेजेन्द्र शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के आदेशानुसार यूके, यूएसए, मंगोलिया, बुल्गेरिया, अफगानीस्तान, मारीशस, अफ्रीका सहित करीब एक दर्जन देशों के विद्ववानों को अंतर्राष्टद्द्रीय गीता सेमिनार 2021 के लिए निमंत्रण भेजा है। अभी तक यूके से रामनिवास, अमेरिका से प्रोफेसर सत्येंद्र धीमान, प्रोफेसर वी नटराजन, शिमला से प्रोफेसर राजकुमार ने सेमिनार के लिए अपनी सहमति प्रशासन को भेज दी है।

Read More : 2017 Padma Shri Wrestlers Demand Bypassed 2017 में जीता था देश के लिए मेडल, अब काट रहे नौकरी के लिए चक्कर

Read More : International Gita Mahotsav 2021 : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

Connect With Us:-  Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

7 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

1 hour ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago