International Yoga Day 2024 : हिसार में सीएम बोले- भागदौड़ भरी ज़िंदगी में योग हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत

49
International Yoga Day 2024
हिसार में सीएम बोले- भागदौड़ भरी ज़िंदगी में योग हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत

प्रवीण कुमार, India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Yoga Day 2024 : हिसार में भी आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें स्वयं प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने योग किया। आज की भागदौड़ की ज़िंदगी में योग हमारी ऊर्जा का स्रोत बारिश होने के कारण स्थान में परिवर्तन किया गया, लेकिन फिर भी काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए।

International Yoga Day 2024 : 60 दिनों में 100 और व्यायामशाला खोलेगी सरकार

योग कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि प्रदेश में 60 दिनों में 100 और स्थानों पर व्यामशालाएं खोली जाएंगी। अब तक 877 योग सहायकों की नियुक्ति की गई है। योग सहायक योग सिखाने के बाद 4 बजे तक डिस्पेंसरी में भी अपनी सेवाएँ देंगे। इतना ही नहीं इन योग सहायकों को डाईटीशियन का प्रशिक्षण देकर उनको और भी मज़बूत किया जाएगा।

3 घंटे कराएंगे योग

सरकार ने निर्णय लिया है कि 3 घंटे योग करवाया जाएगा और उसके बाद 4 बजे तक हरियाणा के लोगों को स्वस्थ रखना ही हमारा पहला लक्ष्य है। क्याेंकि अक्सर कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया।

योग हमारे जीवन का हिस्सा नहीं, बल्कि हमारा जीवन जीने का तरीक़ा : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि योग हमारे जीवन का हिस्सा नहीं, बल्कि हमारे जीवन जीने का तरीका है। स्वामी रामदेव ने भी योग को हमारे जीवन में उतारा है। योग की महिमा हरियाणा से पूरे विश्व में फैली है। अब पीएम के प्रयासों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिल चुकी है।

200 देशों ने योग को अपनाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से UN में जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा गया तो 177 देशों ने इस पर अपनी सहमति जताई थी और आज 200 से अधिक देशों में ये अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। आज की भागदौड़ की ज़िंदगी योग हमारी ऊर्जा का स्रोत है।

कोरोना के काल में जब तक वैकसीन नहीं आ पाई थी, तब तक योग हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण साधन बना रहा। 1121 जगह को चिन्हित कर वहां पर योग और व्यायामशालाएं खोली गई। 714 से ज्यादा व्यायामशालाओं में योग और शारीरिक व्यायाम किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Demand for Dissolution of Assembly : कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर दोहराई विधानसभा भंग करने की मांग

यह भी पढ़ें : Honoring The Newly Elected MPs : 23 जून को रोहतक में होगा नवनिर्वाचित सांसदों का सम्मान

यह भी पढ़ें : Abhay Singh Chautala : भाजपा का मकसद 400 पार का नारा देकर देश का संविधान बदलना था : अभय सिंह चौटाला