होम / Jan Samvad Program Palwal : मनोहर लाल का ऐलान-बागपुर का कन्या विद्यालय अब 8वीं कक्षा तक

Jan Samvad Program Palwal : मनोहर लाल का ऐलान-बागपुर का कन्या विद्यालय अब 8वीं कक्षा तक

• LAST UPDATED : April 12, 2023

इंडिया न्यूज Haryana (Jan Samvad Program Palwal) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) अपने जन संवाद कार्यक्रम के तहत प्रदेश के जिला पलवल में पहुंचे, जहां पर सीएम का लोगों ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान ही गांवबागपुर में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान सीएम ने बागपुर के 5वीं कक्षा तक के कन्या विद्यालय को 8वीं तक करने का ऐलान किया। इसके अलावा, सोरडा की सड़क के लिए 4.15 करोड़, बागपुर की सड़कों के लिए 2.10 करोड़ की मंजूरी दी।

सरकार ने बस क्यू शेल्टर बनाने व रख-रखाव का कार्य अब जिला परिषद को सौंपा हैं और इस गांव के बस क्यू शेल्टर का निर्माण भी जिला परिषद करेगी। उन्होंने कहा कि बागपुर होते हुए पलवल से बल्लभगढ़ के लिए 2 नई बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा लड़कियों के लिए अलग से बस की व्यवस्‍था की जाएगी। साथ ही गांव की फिरनी को भी पक्का किया जाएगा। गांव की अनुसूचित जाति चौपाल का नवीनीकरण किया जाएगा।

गांव में बनाए जाएंगे 2 सेल्फ हेल्प ग्रुप

इतना ही नहीं इस दौरान सीएम ने गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के भी आदेश दिए। सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से सरकार महिलाओं को रोजगार चलाने के लिए बिना ब्याज के लोन उपलब्ध करवा रही है।

सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए ग्रांट देगी

पीपीपी के माध्यम से आमजन को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश में जिस परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है, उन गरीब परिवारों को हर प्रकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए ग्रांट देगी। इसलिए गांव में प्रत्येक व्यक्ति अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं।

यह भी पढ़ें : Property Verification Portal : लोग घर से ही कंप्यूटर या लेपटॉप पर अपनी प्रॉपर्टी का वेरिफिकेशन कर पाएंगे

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT