होम / Jansamvad Program in Hisar : मुख्यमंत्री का विपक्ष पर निशाना, विपक्ष को रास नहीं आ रहा आमजन को जल्द सुविधाएं मिलना

Jansamvad Program in Hisar : मुख्यमंत्री का विपक्ष पर निशाना, विपक्ष को रास नहीं आ रहा आमजन को जल्द सुविधाएं मिलना

• LAST UPDATED : September 8, 2023
  • गांव गुराना में सीएम ने खोला योजनाओं का पिटारा

प्रवीन कुमार, India News (इंडिया न्यूज़), Jansamvad Program in Hisar, चंडीगढ़ : हिसार के गांव गुराना के जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कई घोषणाएं की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव खानपुर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। इतना ही नहीं, गांव गुराना की तहसील हाँसी से बदलकर बरवाला होगी।

इसके अतिरिक्त गांव डाटा में सामुदायिक केंद्र और मसूदपुर में परचेज़ सेंटर खुलेगा, गाँव गुराना के प्राथमिक और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय में भूमि लेवल सुधार के भ्री निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में नये कमरे और हॉल का होगा निर्माण। श्मशानघाट में चारदीवारी, रास्ते और शेड का निर्माण किया जाएगा। सिसाय गांव की पेयजल आपूर्ति को भाखड़ा से जोड़ने की घोषणा इस दौरान घोषणा की गई।

विकास कार्यों की मुख्य-मुख्य घोषणाएं।
1 – लघु सचिवालय के साथ लगती सवा एकड़ जमीन पर कोर्ट काॅम्पलैक्श बनवाया जायेगा।
2 – नारनौंद से जीन्द रोड को शहरी क्षेत्र में लगभग तीन किलोमीटर तक बनवाया जायेगा।
3 – गांव भाडा खेडा, सौथा तथा पनिहारी गांव में सिचाई के लिए मोगा न0 64934 बांई तरफ बनवाया जायेगा सिचांई नाला।
4 – गांव मौठ करनैल गांव के स्कूल की ईमारत का निर्माण करवाया जायेगा।
5 – गांव धर्मखेड़ी में गन्दे पानी की निकासी हेतु व्यवस्था करवाई जायेगी।
6 – गांव धर्मखेडी में स्कूल की ईमारत का निर्माण करवाया जायेगा।
7 – गांव मोहला बच्चो के खेलने हेतु मैदान की चार-दिवारी तथा शैड़ बनवाया जायेगा।
8 – बास से भकलाना गांव तक सड़क का निमार्ण करवाया जायेगा।
9 – थुराना से बड़ाला गांव तक सड़क का निमार्ण करवाया जायेगा।
10 – सीसर से भाटोल गांव तक सड़क का निमार्ण करवाया जायेगा।
11 – नारनौंद से खेड़ी जालब गांव तक सड़क का निमार्ण करवाया जायेगा।
12 – नारनौंद में 6 चैपालों का निर्माण करवाया जायेगा।

अन्य जानकारियां :

1 – नारनौंद शहर की कुल आबादी 19993 है। यंहा 4921 परिवार है।
2 – नारनौंद शहर में 3003 आयुष्मान कार्ड बन चुके है।
3 – नारनौंद शहर में 375 लोगो ने आयुष्मान कार्डो के माध्यम से चिकित्सा सुवाधाएं प्राप्त की है जिस पर सरकार द्वारा 1 करोड़ 8 लाख की राशि का भुगतान किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को त्वरित व पारदर्शी तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना विपक्ष के नेताओं का रास नहीं आ रहा है। विपक्षी नेताओं ने तो यह कहना आरंभ कर दिया है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वे फैमिली आईडी और पोर्टल की व्यवस्था को समाप्त कर देंगे। इससे यह प्रतीत होता है कि न तो वे प्रदेश का विकास चाहते हैं और न ही जनता की भलाई। मुख्यमंत्री आज हिसार जिले में बरवाला विधानसभा क्षेत्र के गांव मिर्जापुर में जन संवाद के दौरान ग्रामीणों से सीधी बातचीत कर रहे थे।

मनोहर लाल ने कहा कि हम मुफ्त में बांटने की बजाये लोगों को स्वाबलंबी बनाने पर जोर दे रहे हैं, ताकि नागरिक स्वाभिमान से अपना जीवनयापन कर सकें। उन्होंने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि आप पार्टी सतलुज यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर अपनी राजनीतिक रोटियां सेकना चाहती है, लेकिन प्रदेश के लोग उनके मंसूबों को सफल नहीं होने देंगे। आम आदमी पार्टी के नेता लोगों को मुफ्त की सुविधाएं देने की बात करते हैं, लेकिन जनता बहुत समझदार है।

पहले की सरकार में पर्ची-खर्ची से मिलती थी नौकरी, हमने मिशन मैरिट किया शुरू

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 10 साल पहले की सरकारों द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए शुरू की गई पर्ची व खर्ची की व्यवस्था को मौजूदा राज्य सरकार ने समाप्त कर दिया है। हमारी सरकार ने मिशन मैरिट पर चलते हुए युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी हैं। गांव मिर्जापुर का आंकड़ा प्रस्तुत करते हुए उन्होंने बताया कि गांव में मेरिट के आधार पर 56 नौकरियां लगी है। इनमें से 15 नौकरी केंद्र सरकार की है। उन्होंने कहा कि पात्र परिवारों के लिए रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। गांव मिर्जापुर के 211 पात्र परिवारों ने इन मेलों में रोजगार के लिए आवेदन किया था, जिन में से 63 लोगों के लोन मंजूर किए जा चुके हैं, शेष पर कार्रवाई की जा रही है।

एसएचजी द्वारा उत्पाद बिक्री के लिए जिला मुख्यालय पर खोले जाएंगे काउंटर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप महिलाओं के लिए स्वरोजगार का एक बेहतर जरिया है। एसएचजी द्वारा बनाये उत्पादों को बड़ा बाजार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय पर काउंटर की सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि एसएचजी सप्ताह में एक या दो दिन आकर अपने उत्पाद बेच सके। उन्होंने कहा कि फैमिली आईडी के चलते ही पिछले 6 माह में गांव मिर्जापुर के 44 लोगों की घर बैठे पेंशन बन गई है। आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष में गांव मिर्जापुर के 251 लोगों को इस योजना का लाभ मिला है और सरकार ने इन लोगों के उपचार पर एक करोड़ 10 लाख रुपए की राशि खर्च की है।

6 लोगों की मौके पर पेंशन बनाकर पेंशन कार्ड किए भेंट

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान 6 लोगों की मौके पर ही वृद्धावस्था पेंशन बनाई गई और मुख्यमंत्री ने इन सभी को पेंशन कार्ड भेंट किए। कार्यक्रम में उन्होंने मिर्जापुर में आसपास के गांव के सरपंचों की विभिन्न मांगों को भी मंजूर किया। उन्होंने गांव रायपुर में ग्राम सचिवालय, गांव ढाणी रायपुर में बारहवीं तक स्कूल तथा गांव शिकारपुर, गांव मय्यड़, गांव धांसू, गांव न्याणा व गांव खरकड़ी में सामुदायिक केंद्रों और गांव मिर्जापुर में सामुदायिक केंद्र व रजभाये की मांग को पूरा करने की घोषणा की।

इसके अलावा, गांव तलवंडी राणा की मांग के संबंध में उन्होंने कहा कि एक माह के भीतर ग्रामीणों को रास्ता मिल जायेगा। मुख्यमंत्री ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए की जिन दिव्यांगजनों के हाथ ठीक है उन्हें इलेक्ट्रिक ट्राई साइकिल उपलब्ध करवाई जाए ताकि वे अपने बलबूते पर इधर-उधर जा सके। इस अवसर पर सांसद बृजेंद्र सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, विधायक जोगीराम सिहाग, उपायुक्त उत्तम सिंह, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया, निगम आयुक्त प्रदीप दहिया सहित सरपंच व जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Hisar Artist Died on Janmashtami : सुदामा बने कलाकार की मंच पर हार्ट अटैक से मौत

यह भी पढ़ें : Student Death In Rewari School : 11वीं का छात्र स्कूल की तीसरी मंजिल से गिरा

यह भी पढ़ें : G20 Summit Security : कड़े सुरक्षा कवच में दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर पुलिस, अर्द्धसैनिक बल तथा अन्य एजेंसियां तैनात

यह भी पढ़ें : G-20 Summit : रेल और बस सेवाएं रहेंगी प्रभावित, रेवाड़ी-दिल्ली के बीच आज इतनी ट्रेनें रद्द

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox