होम / Kamal Gupta on Hisar Airport : हवाई अड्डे के विकास के लिए केंद्र की 1811 करोड़ रुपए की सहायता

Kamal Gupta on Hisar Airport : हवाई अड्डे के विकास के लिए केंद्र की 1811 करोड़ रुपए की सहायता

• LAST UPDATED : July 9, 2024
  •  अमेरिका भी करेगा मदद

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kamal Gupta on Hisar Airport : महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार को लेकर प्रदेशवासियों में काफी उत्साह है और जल्द ही यहां से हवाई उड़ान शुरू हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार के निकट 2988 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटेड मार्केटिंग क्लस्टर तैयार होगा।

Kamal Gupta on Hisar Airport : 1300 एकड़ जमीन पर ये पोर्ट होंगे तैयार : कमल गुप्ता

डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि इनमें से 1300 एकड़ जमीन पर वर्ल्ड पोर्ट, ड्राई पोर्ट और मेगा कार्गो पोर्ट स्थापित किया जाएगा। इंटीग्रेटेड मार्केटिंग क्लस्टर विशुद्ध रूप से डिफेंस और एयरोस्पेस केंद्रित होगा। इसमें विश्व की बड़ी कंपनियों को उद्योग स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

हिसार एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 7200 एकड़ जमीन पर चल रहा

आपको जानकारी दे दें कि हिसार एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 7200 एकड़ जमीन पर चल रहा है। एनआईसीडीसी ने औद्योगिक विकास के लिए हरियाणा सरकार द्वारा दिया गया प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। एनआईसीडीसी की तरफ से हरियाणा सरकार को केंद्र सरकार की इक्विटी के तौर पर 1811 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

इतना ही नहीं, अमेरिका की ट्रेड एंड डेवलपमेंट एजेंसी इंटीग्रेटेड एविएशन हब बनाने के लिए तकनीकी और आर्थिक सहायता देगी। इसके परिणाम स्वरुप अंतरराष्ट्रीय मार्केट में महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट की अलग पहचान बनेगी। हिसार एयरपोर्ट के लिए अगले 30 वर्ष की कार्य योजना तैयार कर ली गई है।

ये होंगी एयरपोर्ट पर सुविधाएं

महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के प्रोटोकॉल अधिकारी सत्यपाल आर्य ने बताया कि उक्त एयरपोर्ट पर 10,000 फीट की हवाई पट्टी, रात्रि सुविधा के लिए कैट आई, हवाई जहाजों के ट्रैफिक कंट्रोल के लिए बनी एटीसी टावर की बिल्डिंग, जीएससी एरिया, पीटीटी, जहाज खड़े होने की जगह एप्रन, लिंक टैक्सी, फ्यूल रूम, बेसिक स्पिट पैरामीटर रोड और बरसाती ड्रोन बनाने का कार्य पूरा हो चुका है। इतना ही नहीं, पुराने टर्मिनल को विस्तारित करके 150 लोगों की क्षमता का बना दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Tragic Accident in Kurukshetra : ट्रक के टकराने के बाद गाड़ी में लगी आग, 3 लोग जिंदा जले

यह भी पढ़ें : A Person Climbed A Mobile Tower : बेची गई जमीन के बकाया 1.70 लाख नहीं मिलने से परेशान होकर मोबाइल टावर पर चढ़ा व्यक्ति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox