प्रदेश की बड़ी खबरें

Kanwaljit Singh Ajrana : गुरु घर का पैसा नाजायज तौर पर खर्च करते रहे रमणीक सिंह मान : कंवलजीत सिंह अजराना

  • प्रेसवार्ता में पूर्व महासचिव मान पर अजराना ने लगाए गंभीर आरोप

India News (इंडिया न्यूज), Kanwaljit Singh Ajrana : हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी के स्पोकसमैन कवलजीत सिंह अजराना ने संस्था के पूर्व महासचिव रमणीक सिंह मान पर गुरु घर का पैसा नाजायज रूप से खर्च करने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। इस वजह से गुरुद्वारा श्री नाडा साहिब पंचकूला की बचत करीब साढ़े तीन करोड़ से घटकर इस वर्ष केवल 50 लाख रुपए रह गई है। यह सब कुछ वार्षिक बजट बनने के बाद सामने आया है।

कंवलजीत सिंह अजराना हेड ऑफिस में हरियाणा कमेटी के बैंक खातों को डेबिट फ्रीज किए जाने को लेकर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाडा साहिब पातशाही दसवीं पंचकूला का वार्षिक बजट सामने आने पर पता चला है कि बिना वजह से ही गुरु घर का पैसा खर्च किया गया है।

रमणीक सिंह मान पर दबदबे का इस्तेमाल करने का आरोप

तत्कालीन महासचिव रमणीक सिंह मान ने अपने दबदबे का इस्तेमाल करते हुए गुरु पर्व मनाने के लिए 30 लाख से अधिक खर्च कर दिए, जबकि नियमों के अनुसार गुरु पर्व व मेले मनाने के लिए पिछले साल के खर्च में केवल 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी करके खर्च किया जाता है। नाडा साहिब में गुरु पर्व एवं दिन त्यौहार मनाने पर पिछले वित्त वर्ष में 7 लाख रुपए खर्च किए गए थे, जबकि रमणीक सिंह मान ने अपना दबदबा बनाते हुए 30 लाख रुपये खर्च करवा दिए।

यही नहीं, गुरु घर में कोई भी कार्य कार सेवा वाले संत महापुरुषों से कराया जाता है, लेकिन पूर्व महासचिव ने कुछ कार्य प्राईवेट तौर पर कराए हैं, जिस पर करीब 30 लाख रुपए खर्च हुए हैं। अगर यही कार्य कार सेवा वाले संत महापुरुषों से कराया जाता है तो गुरु घर का पैसा नाजायज रूप से खर्च होने से बच जाता। अजराना ने यह भी बताया कि अकसर दुकानों का किराया हर साल बढ़ाया जाता है, लेकिन गुरुद्वारा नाडा साहिब में इसके विपरीत हुआ।

दुकानों का किराया भी घटा

नाडा साहिब में पिछले वित्त वर्ष में दुकानों का किराया 19 लाख 73 हजार था, लेकिन इस साल यह किराया घटकर 17 लाख 90 हजार रुपए हो गया। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि दुकानों का किराया घट गया हो। इसके अलावा निजी प्रयोग के लिए रमणीक सिंह मान ने दो गाडिय़ां भी गुरुद्वारा नाडा साहिब के खाते में खरीदी हैं।

किसी भी पदाधिकारी द्वारा रमणीक सिंह मान पर अंकुश लगाने के बारे में पूछे गए सवाल पर अजराना ने कहा कि पहले किसी को भी इसका आभास नहीं था कि पूर्व महासचिव इस तरह करेंगे। उनके द्वारा किए जा रहे काम को लेकर ही 28 मार्च को बजट मीटिंग में पदाधिकारियों का चुनाव होने पर 27 मेंबर उनके विपक्ष में खड़े हो गए। हरियाणा कमेटी के सदस्यों द्वारा उनकी खिलाफत किए जाने के बाद से ही रमणीक सिंह मान व विनर सिंह तथा उनके समर्थक मैंबर मीटिंग से चले गए थे।

समागम का सीधा प्रसारण करवाने में भी किया गया नाजायज खर्च

कंवलजीत सिंह अजराना ने बताया कि सफर-ए-शहादत श्रृंखला के दौरान समागमों का सीधा प्रसारण करवाया गया था। मेंबर विनर सिंह ने पूर्व महासचिव रमणीक सिंह मान के साथ मिलकर एक-एक समागम का सीधा प्रसारण 25-25 हजार रुपए में कराया, जबकि आमतौर पर सीधा प्रसारण 5-7 हजार रुपए में हो जाता है। इस तरह सफर-ए-शहादत के दौरान करवाए गए समागमों का सीधा प्रसारण करवाने पर भी जायज की बजाए नाजायज तौर पर काफी पैसा खर्च किया गया।

यह भी पढ़ें : Horrific Road Accident In Mahendragarh : स्कूल बस पलटने से अभी तक 6 बच्चों की मौत, और बढ़ सकता है आंकड़ा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Dushyant Chautala and Chandrashekhar Azad के काफिले की गाड़ियों में तोड़फोड़ के मामले में एक काबू

मामले की जांच की जा रही  India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dushyant Chautala and Chandrashekhar…

9 mins ago

Haryana Election 2024: “यह लड़ाई दुष्टों के खिलाफ”, विनेश फोगाट के समर्थन में बोलीं प्रियंका गांधी

India News Haryana, Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर, प्रियंका गांधी ने बुधवार…

22 mins ago

Jind Pindara Teerth पर पिंडदान करने आये युवक की डूबने से मौत 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Jind Pindara Teerth : जींद जिले में पिंडदान करने पहुंचे एक…

43 mins ago

Haryana Election: केजरीवाल की गारंटियों पर जनता का उमड़ा जनसैलाब! देखें भव्य रोड शो…

India News Haryana, Haryana Election: हरियाणा के नलवा विधानसभा में बुधवार को दिल्ली के पूर्व…

54 mins ago

Haryana Election: “राहुल गांधी सिर्फ बहन को लाए, जीजा को क्यों छोड़ा?” नायब सैनी का तीखा हमला

India News Haryana, Haryana Election: हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बुधवार को कांग्रेस…

1 hour ago