प्रदेश की बड़ी खबरें

करनाल : बाल कल्याण समिति का बड़ा कदम

करनाल

करनाल मे कोरोना महामारी के प्रकोप से बड़ी संख्या में  बच्चों के सिर से माता या पिता का साया उठ गया है. जिला बाल कल्याण समिति की रिपोर्ट के अनुसार 102 बच्चों ने अपने माता या पिता को खो दिया है. ऐसे बच्चे या तो बिल्कुल बेसहारा हो गए हैं या अपने रिश्तेदारों के पास पहुंच गए हैं.

चिंता की बात यह है कि इन रिश्तेदारों ने बेसहारा हुए बच्चों को गोद लेने की कानूनी कारवाई पूरी नहीं की जा रही है. ऐसी स्थिति में इन बच्चों के साथ दुरव्यवहार की आशंका लगातार बनी हुई है. सरकार ने इस स्थिति को देखते हुए जरूरी कदम उठाने शुरू किए हैं. करनाल जिला बाल कल्याण समिति के चेयरमैन से अपील की गई है कि ऐसे बच्चे किसी के संपर्क में आता है तो उसको बाल कल्याण समिति के कार्यालय में पहुंचाएं या फिर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर(Helpline no.) 1098 पर संपर्क कर जानकारी दें.

नई गाइडलाइंस(Guideline) के मुताबिक सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि जो रिश्तेदार ऐसे बच्चों को अपने पास रख रहे है उन्हें गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया जरूर पूरी करें. इसलिए जरूरी दिशा निर्देश और जन साधारण में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. ऐसे बहुत से मासूम बच्चे  है जिन्होने अपने माता या पिता को खो दिया है या फिर किसी ने दोनों को ही खो दिया है. वो अपने माता पिता की संपत्ति के वारिस बन गए है तो ऐसा भी हो सकता कि कुछ रिश्तेदार(Relative)इन बच्चो को अपनी साथ रख ले लेकिन कुछ समय बाद  इनको बेसहारा होने के लिये छोड़ दें.

कोई भी अनैतिक कार्य करने के लिए दवाब बनाये, हम सभी लोगों का फर्ज बनता है कि ऐसे बच्चो को प्रशासन के संज्ञान में लेकर आएं. जिला पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बातचीत में कहां कि  किसी भी प्रकार से बाल विरुद्ध अपराध को लेकर कोई भी व्यक्ति इमरजेंसी पुलिस का नंबर(Emergency police no.) डायल कर बता सकता है या फिर जिला बाल कल्याण समिति और उसके दिए गए हेल्पलाइन नंबर(Heapline no.)1098 पर भी संपर्क कर सकते है. ऐसे में उसके खिलाफ़ सख्त कारवाई होगी.

 

 

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

6 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

33 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

53 mins ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago

Former Home Minister Anil Vij की कार्यप्रणाली के प्रभावित युवाओं ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा

पूर्व मंत्री अनिल विज ने सभी युवाओं को पार्टी के पटके पहनाते हुए उनका भाजपा…

2 hours ago