प्रदेश की बड़ी खबरें

Karnal Navy Officer Sujan Singh : नौसेना के पूर्व अधिकारी सुजान सिंह को 102 वर्ष के होने पर किया गया सम्मानित

इशिका ठाकुर, India News, इंडिया न्यूज़, Karnal Navy Officer Sujan Singh, चंडीगढ़ : करनाल में आज नौसेना के अधिकारी पूर्व एक्स चीफ पेटी ऑफिसर सुजान सिंह को 102 साल के होने पर करनाल के जिम खाना क्लब में सम्मानित किया गया। सुजान सिंह जबसे 100 साल के हुए हैं, उसके बाद से ही नौसेना के एडमिरल ऑफिसर अपनी टीम के साथ उनको सम्मानित करने के लिए आते हैं। करनाल के जिमखाना क्लब में डिफेंस की तरफ से उन्हें सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम रखा गया है।

कार्यक्रम में नेवी चीफ को पहुंचना था, लेकिन किन्हीं कारणों से वह कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए, लेकिन सेना के एक फ्लाइंग अफसर अपनी टीम के साथ चीफ का संदेश लेकर करनाल पहुंचे और सुजान सिंह को सम्मानित किया। इस मौके पर सुजान सिंह के साथ उनके बेटे गुरजीत सिंह विर्क भी मौजूद रहे। बता दें कि इससे पहले भी सेना के द्वारा उन्हें दो बार स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

सुजान सिंह शारीरिक और मानसिक रूप से फिट

शारीरिक और मानसिक रूप से फिट सुजान सिंह की उम्र 102 वर्ष की हो चुकी हो, लेकिन आज भी वे फिट हैं। सुजान सिंह के चार बेटे तथा एक बेटी है जिनमें से तीन बेटों की मौत हो चुकी है। करनाल पहुंचकर पूर्व सेना अधिकारी सुजान सिंह का 102 वां जन्मदिन मनाया गया। अपनी फिटनेस पर बात करते हुए पूर्व सेवा अधिकारी सुजान सिंह ने बताया कि उनकी फिटनेस का कारण यह है कि वे हर रोज सुबह शाम सैर करने जाते हैं तथा पार्क में एक्सरसाइज करते हैं। स्वतंत्रता से पहले और स्वतंत्रता के बाद भी सुजान सिंह ने अपनी बहादुरी का लोहा मनवाया। जिम में बैठकर भी वे लोगों को अपनी बहादुरी के किस्से सुनाते रहते हैं।

1968 में हुए थे रिटायर

पूर्व सेवा अधिकारी सुजान सिंह के बेटे गुरजीत सिंह ने बताया कि उनके पिता जी रॉयल नेवी 1944 में भर्ती हुए थे तथा 1968 में रिटायर हुए इसके बाद उन्होंने खेती-बाड़ी करनी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि उनके पिताजी हमेशा संतुलित आहार लेते हैं और नियमित रूप से पार्क में जाकर कसरत आदि करते हैं।

सेना अधिकारी कोमोडोर आलोक अलकनंदा का कहना

सेना अधिकारी कोमोडोर आलोक अलकनंदा ने कहा कि यह उनके लिए बड़ा गर्व का पल है जब उन्होंने 102 वर्ष के सुजान सिंह को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि नौसेना की हमेशा कोशिश रही है कि जो भी पूर्व अधिकारी हैं चाहे खुशी का पल हो या फिर गम हो नौसेना हमेशा उनके परिवार के साथ खड़े होते हैं, ताकि उनको यह एहसास रहे कि नौसेना हमेशा उनके साथ है। उन्होंने कहा कि वह अपने सभी पूर्व सैनिकों के कृतज्ञ हैं जिन्होंने नौसेना बनाने में अपना योगदान दिया। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए और देश की सेवा के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर पूर्व सेना अधिकारी सुजान सिंह के बेटे गुरजीत सिंह सिंह विर्क, पुत्री दलजीत कौर मान के साथ अति विशिष्ट सेवा मेडल तथा विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त वॉइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, कोमोडोर आलोक अलकनंदा, कैप्टन संजय चैंबयाल, कैप्टन विक्रम सेंगता, कर्नल निरंजन सिंह, कर्नल परमजीत, ऑर्डिनरी लेफ्टिनेंट दर्शन आहलूवालिया के साथ कई पूर्व सेवा अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Assembly Election : हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों के एग्जिट पोल थोड़ी ही देर में होंगे जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election :हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों के लिए…

29 mins ago

Haryana Assembly Election : इस शख्स ने बखूबी बता दिया मतदान का महत्व और जिम्मेदारी निभाने का जज्बा 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान…

2 hours ago

Haryana Assembly Polls : मतदान को लेकर युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में दिख रहा उत्साह 

इशिका ठाकुर, India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Polls : हरियाणा विधानसभा चुनाव के…

2 hours ago

Kumari Selja’s Statement : भाजपा के 10 साल के राज से परेशान जनता ने हरियाणा की किस्मत पहले ही लिख दी 

भाजपा के लिए जनता ने किए सारे दरवाजे बंद, जनता के बीच जाने के लिए…

3 hours ago

Ashok Tanwar: “कांग्रेस को बड़ी सफलता…” कांग्रेस नेता अशोक तंवर का बड़ा दावा

Ashok Tanwar: "कांग्रेस को बड़ी सफलता..." कांग्रेस नेता अशोक तंवर का बड़ा दावा Ashok Tanwar:…

5 hours ago