प्रदेश की बड़ी खबरें

Kartikeya Sharma Hoisted the Flag : राज्यसभा सांसद ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कर कालकावासियों को दी बधाई व शुभकामनाएं

  • कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता सैनानी, वार वीडो व लोकतंत्र सैनानी के आश्रितों को शाॅल भेंट कर किया सम्मानित

  • बोले- शहीदों के बलिदान से मिली हमें आजादी

  • राज्यसभा सांसद ने उत्कृट कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं, पुलिस व अन्य कर्मचारियों को किया सम्मानित

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), Kartikeya Sharma Hoisted the Flag : पंचकूला में राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने अरूणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालका के खेल मैदान में 78वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर ध्वजारोहण किया और कालकावासियों को बधाई व शुभकामनांए दीं। उन्होँने कहा कि असंख्य शहीदों के बलिदान से ही हमें आजादी मिली है। वे सभी शहीदों को नमन करते हैं। इस अवसर पर पूर्व विधायिका लतिका शर्मा, नगर परिषद कालका के चेयरमैन कृष्ण लांबा और एसडीएम कालका लक्षित सरीन भी उपस्थित थे।

Kartikeya Sharma Hoisted the Flag : हर घर तिरंगा’ के माध्यम से पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ

इस मौके पर राज्यसभा सांसद ने संबांधित करते हुए कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’ के माध्यम से पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। आजादी के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया और असंख्य देशभक्तों ने कष्ट और यातनाएं सही। उन्होंने कहा कि वे आजादी की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हैं और उन वीर सैनिकों को भी सलाम करते हैं, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्हीं के बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

अम्बाला से फूटी थी आंदोलन की पहली चिंगारी

आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अम्बाला से फूटी थी। उस चिंगारी ने आगे चलकर  जन-आन्दोलन का रूप लिया व अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में कामयाबी हासिल की। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढी प्रेरणा हासिल करे, इसके लिए अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक बनाया जा रहा हैं। आजादी के बाद भी 1962, 1965 व 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध तक हरियाणा के वीर जवानों ने वीरता की मिसाल पेश करते हुए देश की आजादी को अक्षुण बनाए रखने में निरंतर योगदान दिया है।

हम शहीदों के बलिदानों का कर्ज नहीं चुका सकते

हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति सम्मान अवश्य जता सकते हैं। इस दिशा में सरकार ने ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आई.ई.डी. ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतू 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि ‘सुशासन से सेवा’ के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते पूरे हरियाणा और हर एक हरियाणवी की तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा है, जिनसे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री  नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनता के बीच न केवल बेहतर व्यवस्था बनाने का काम किया गया है, बल्कि ऐसी व्यवस्था देने का प्रयास किया गया है, जिसमें जन-जन को योजनाओं और सेवाओं का सरल तरीके से लाभ प्राप्त हो।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व को सराहा

कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में सरकार ने गरीबों का जीवन-स्तर ऊपर उठाने के लिए गरीबों को स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान किए हैं। गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत हजारों मकान बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को 100-100 वर्ग गज तथा शहरी क्षेत्रों में 30-30 वर्ग गज के प्लाट देने की योजना को मूर्तरूप दिया है और कई शहरों एवं गांवों में प्लाट प्रदान किए गए हैं। गरीब परिवारों को फ्री परिवहन सुविधांए देने के लिए हैपी कार्ड वितरित किए जा रहे है।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि सरकार ने कृषि, उद्योग, व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि हर क्षेत्र में भी ई-गवर्नेंस के माध्यम से क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसमें किसानों की सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया गया है। जिस प्रकार, परिवार पहचान पत्र के डेटा से विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को घर बैठे ही मिल रहा है, उसी प्रकार, कृषि क्षेत्र में ’मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल बनाकर किसान को लाभ देने वाली अनेक योजनाओं को जोड़ दिया गया है। फसल बिक्री की राशि, खराबे का मुआवजा, भावांतर भरपाई की राशि, मेरा पानी-मेरी विरासत, धान की सीधे ही बिजाई की प्रोत्साहन राशि आदि इस पोर्टल के माध्यम से सीधे ही किसान के खाते में जमा की जाती है।

इन्हें शाॅल भेंट कर सम्मानित किया

इस अवसर पर सांसद कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानी जितेंद्र कुमार, बरकत राम, देवेंद्र और अजमेर सिंह, वार वीडो सलोचना, दर्शन कौर और रजनी देवी, लोकतंत्र सैनानी  व उनकी पत्नियां नामतः राम रतन, पृथ्वीराज, सुदर्शन कुमार, कांता मारवा, संतोष शर्मा, राजदुलारी, शकूंतला गर्ग,  शंकुतला देवी को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया।

बच्चों ने किए उम्दा प्रदर्शन

इससे पूर्व राज्यसभा सासंद  ने हरियाणा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट और विभिन्न कालेज व स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा निकाली गई परेड का निरिक्षण किया व सलामी ली। इस अवसर पर एलपाईन स्कूल, आईशर स्कूल, सोफिया कांवेंट स्कूल, युनिसन इंटरनेशनल स्कूल, जेबी स्मार्ट स्कूल, डीएवी स्कूल सूरजपुर, एसएसडी स्मार्ट स्कूल, बाल भारती स्कूल, आर्या गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालका, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर, नोबल हाई स्कूल, सिख गल्र्ज हाई स्कूल के बच्चों ने बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम व देश भक्ति के गीतों से समा बांधा।

शर्मा ने विभिन्न  क्षेत्रों में उत्कृट कार्य करने वाले प्रिंसीपल, योगा विद्यार्थी, शैक्षणिक क्षेत्र में गौल्ड मैडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थी व खेल में मैडल प्राप्त करने वाले, यूपीएससी में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं व पुलिस तथा अन्य कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष भूवनजीत, नवराता राम, किसान मोर्चा से सुनील धीमान, कष्ट निवारण कमेटी के सदस्य विजय कालिया, सूच्चा राम, रामदयाल नेगी, तहसीलदार विवेक गोयल, बीडीपीओ विनय प्रताप, ईओ जरनैल सिंह, नगर परिषद के काउंसलर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 mins ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

20 mins ago

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

34 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

1 hour ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

1 hour ago