होम / Khelo India Tournament: हरियाणा में करोडों की लागत का खेल मैदान, जानिए मैदान में क्या खास ?

Khelo India Tournament: हरियाणा में करोडों की लागत का खेल मैदान, जानिए मैदान में क्या खास ?

• LAST UPDATED : April 6, 2021

अंबाला/अमन कपूर

खेलों में हमेशा ही देश में हरियाणा का नाम बड़े ही गौरव से लिया जाता है क्योकि यहां प्रतिभाएं जन्म लेती हैं. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार से खेलों को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए, कई कदम उठाये जा रहे हैं. वहीं नवंबर में होने जा रहे खेलो इंडिया टूर्नामेंट(Khelo India Tournament) की मेजबानी इस बार हरियाणा को मिलने से इस ओर काफी जोर दिया जा रहा है. गृह मंत्री अनिल विज के हल्के में 171.84 करोड़ रुपए की लागत से खेल के मैदान तैयार किये जा रहे हैं. इसमें वॉर हीरोज स्टेडियम मेमोरियल(War Heroes Stadium) मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Khelo India Tournament: ‘खेलेगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया’

‘खेलेगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया’ इसको सार्थक बनाने के लिए, सूबे के गृह मंत्री अनिल विज प्रयासरत हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर खेलो इंडिया, जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं कराई जातीं हैं. इस बार इसकी मेजबानी हरियाणा को मिली है. जिसके मद्देनजर हरियाणा सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए उच्च स्तर के खेल स्टेडियम तैयार किये जा रहे हैं।

इसी कड़ी में गृह मंत्री विज के प्रयासों से अंबाला छावनी में वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम(War Heroes Stadium) तैयार किया जा रहा है. 12 एकड़ की भूमि में तैयार किये जा रहे वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में सबसे पहले फीफा एप्रूव्ड सिंथेटिक टर्फ(FIFA approved syntheticTurf) वाला फुटबॉल ट्रैक(Football track), जिसकी पेरिफेरी में 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक रनिंग, और रिले दौड़ के लिए बनाया जा रहा है. जिसमें 3750 ऑडियंस के बैठने की कैपेसिटी है. इसे 115 करोड़ रुपए की लागत बनाकर तैयार किया जा रहा है।

Khelo India Tournament

Khelo India Tournament के लिए वहीं ऑल वेदर स्विमिंग पूल(ALL WETHER SWIMMING POOL) जिसके अंदर 2 स्विमिंग पूल बनाये जा रहे हैं. पहला वार्म अप स्वीमिंग पूल और दूसरा मेन स्विमिंग पूल होगा, जिसमें कम्पटीशन कराए जायेंगे. इस आल वेदर स्वीमिंग पूल में ऑडियंस कैपेसिटी(AUDIENCE CAPACITY) 750 होगी। जिसे 33 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है।

इसके इलावा जिमनास्टिक हॉल जिसे 6 करोड रुपए की लागत से तैयार करके, जिला खेल विभाग को हैंडओवर किया जा चुका है. इसमें भी ऑडियंस कैपेसिटी 750 है।

तो वहीं 4.54 करोड रुपए की लागत से 2019 में ही अंतर्रराष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन हाल तैयार करके खेल विभाग को सौंपा जा चुका है।

इसके इलावा पीडब्लूडी विभाग के अधिकारी ने बताया, कि अम्बाला छावनी के बोह इलाके में हॉकी ग्राउंड बनाने के लिए, गृह मंत्री अनिल विज ने 30 लाख रुपये डोनेट किये हैं. साथ ही उन्हीने कहा कि हॉकी ग्राउंड को उच्च स्तर का बनाने के लिए वह सरकार से पत्राचार करेंगे।

बता दें कि खेलो इंडिया प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने आये खिलाड़ियों, के ठहरने के लिए 13 करोड रुपए की लागत से एससी बॉयज होस्टल तैयार किया गया है. जिसमें 160 खिलाड़ियों और 18 कोचेस के रहने का प्रबंध किया गया है।

Khelo India Tournament के लिए जिम्नास्क हॉल में प्रैक्टिस कर रहे खिलाड़ियों का कहना है, कि पहले के मुकाबले काफी अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं, और यह सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए काफी महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।