गृह मंत्री अमित शाह करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Haryana News: खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के इंतजार की घड़ियां अब समाप्त हो गई हैं। जी हां, शनिवार शाम साढ़े 7 बजे से पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का भव्य आगाज होने जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस भव्य खेल महोत्सव की ओपनिंग सेरेमनी में मुख्यातिथि शरीक होंगे। खेलों को लेकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों में काफी उत्साह है। हर कोई इन खेलों के शानदार आगाज का इंतजार कर रहा है। आयोजन स्थल पर खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए प्रतिदिन रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

45 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे। खिलाड़ी कुल 1866 पदकों जिनमें 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल है, के लिए अपने जोहर दिखाएंगे। 25 प्रकार के खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। हालांकि ताऊ देवी लाल खेल परिसर, पंचकूला इन खेल प्रतियोगिताओं का मुख्य आयोजन स्थल होगा। आयोजन स्थल में लगभग 7,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है।

एथलेटिक्स टूनार्मेंट पंचकूला में कौन से खेल कब होंगे

एथलेटिक्स टूनार्मेंट पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 7 से 9 जून तक होंगे। फुटबाल के लीग व एक सेमीफाइनल मुकाबले 4 से 10 जून तक पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में आयोजित होंगे, जबकि फुटबाल का एक सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबला 11 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगा। बैडमिंटन के मुकाबले 4 से 7 जून, टेबल टेनिस के मुकाबले 9 से 13 जून, कबड्डी के 3 से 7 जून को पंचकूला में होंगे।

वहीं हैंडबाल के मुकाबले 9 से 13 जून, रेसलिंग के 4 से 8 जून, बॉस्केटबाल के 9 से 13 जून, वॉलीबाल के 3 से 8 जून, बॉक्सिंग व खो-खो के मुकाबले 9 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित होंगे। गतका और थांग-ता के मुकाबले 4 से 7 जून को क्रिकेट स्टेडियम पंचकूला में आयोजित होंगे। पंचकूला में ही कलारीपयट्टू के मुकाबले 10 से 12 जून, योगासन के मुकाबले 4 से 7 जून और मलखंब के मुकाबले 8 से 12 जून को आयोजित होंगे।

वेटलिफ्टिंग के मुकाबले पंचकूला सेक्टर-14 के सरकारी कॉलेज में 5 से 9 जून को होंगे। टेनिस के मुकाबले पंचकूला के जिमखाना क्लब सेक्टर- 6 में 7 से 11 जून के बीच आयोजित होंगे। जूडो के मुकाबले पंचकूला के रेड बिशप हॉल में 9 से 12 जून को आयोजित होंगे जबकि आर्चरी के मुकाबले पंजाब विश्वविद्यालय में 10 से 12 जून को होंगे। वहीं हॉकी में लड़कियों के लीग व (लडके व लड़कियों) के फाइनल पंचकूला के नवर्निमित हॉकी स्टेडियम में 4 से 10 जून तक आयोजित होंगे जबकि लडकों की हॉकी के लीग मुकाबले शाहाबाद में आयोजित होंगे।

अंबाला में ये खेल होंगे आयोजित

जिम्नास्टिक के मुकाबले अंबाला में 5 से 7 जून को आयोजित होंगे। स्विमिंग के मुकाबले अंबाला में 8 से 12 जून को आयोजित होंगे। साइकिलिंग के ट्रैक मुकाबले दिल्ली में 5 से 7  जून को आयोजित होंगे जबकि साइकिलिंग के रोड इवेंट 10 से 12 जून को पंचकूला में होंगे। शूटिंग के सभी इवेंट दिल्ली स्थित डॉ. करनी सिंह शूटिंग रेंज में 6 से 9 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे।

इतनी राशि खर्च की जानी

उल्लेखनीय है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आयोजन 4 जून से 13 जून 2022 तक हरियाणा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। खेलों के चौथे संस्करण के आयोजन के लिए 250 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है। इस राशि में से, 139 करोड़ रुपए नई खेल संरचना के निर्माण और पुराने बुनियादी ढांचे के सुधार पर खर्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की सभी तैयारियां पूरी, 250 करोड़ की आएगी लागत

यह भी पढ़ें: आईफा अवॉर्ड 2022 इवेंट के लिए सितारे लगाएंगे मनोरंजन का तड़का

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

7 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

8 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

8 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

8 hours ago