प्रदेश की बड़ी खबरें

Kiran Chaudhary : अभी भी कांग्रेस विधायक ही रहेंगी किरण चौधरी, मानसून सत्र में उन्हें कांग्रेस के खेमे में ही बैठना होगा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kiran Chaudhary : हरियाणा में तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है, और वे भाजपा में शामिल भी हो चुकी हैं, लेकिन वे अभी भी कांग्रेस विधायक ही रहेंगी। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने यह जानकारी दी है। अगस्त में होने वाले मानसून सत्र में उन्हें कांग्रेस के खेमे में ही बैठना होगा और उन्हें नई सीट आवंटित नहीं की जाएगी।

Kiran Chaudhary : इस मुद्दे पर नियमों के अनुसार याचिका दायर की जानी चाहिए

इससे पहले, कांग्रेस ने दल-बदल कानून के तहत किरण चौधरी की विधानसभा सदस्यता रद्द करने का नोटिस दिया था, जिसे स्पीकर ने खारिज कर दिया। स्पीकर ने स्पष्ट किया कि विधानसभा की पार्टी स्थिति के अनुसार, किरण चौधरी कांग्रेस के साथ हैं और उन्हें तब तक कांग्रेस का हिस्सा माना जाएगा जब तक वह इस्तीफा नहीं दे देतीं या अयोग्य घोषित नहीं कर दी जातीं। किरण चौधरी की विधायकी को लेकर चल रहे विवाद पर कानूनी जानकारों का कहना है कि इस मुद्दे पर नियमों के अनुसार याचिका दायर की जानी चाहिए।

कांग्रेस द्वारा दायर किए गए नोटिस के हर पेज पर हस्ताक्षर नहीं किए गए

हर याचिका पर याचिकाकर्ता द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए और सिविल प्रक्रिया संहिता (सीपीसी) के अनुसार उनके द्वारा सत्यापन किया जाना चाहिए। याचिका के हर संलग्नक पर भी उसी तरह हस्ताक्षर किए जाने चाहिए और उनका सत्यापन किया जाना चाहिए। स्पीकर ने कहा कि कांग्रेस द्वारा दायर किए गए नोटिस के हर पेज पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं।

कानून की डिग्री पर संदेह

विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि किरण चौधरी के भाजपा में जाने पर वे स्वतः संज्ञान नहीं ले सकते। आरोप लगाने से पहले कांग्रेस को खुद देखना चाहिए। अपने समय में वे 4 साल से अधिक समय तक एक याचिका पर बैठे रहे। स्पीकर ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस ने पहले नोटिस दिया और फिर रिमाइंडर भेजा। जब मैंने उनका नोटिस खारिज किया, तब भी उन्होंने नियम नहीं पढ़े। मुझे उनकी कानून की डिग्री पर संदेह है।

यह भी पढ़ें : Haryana Skill Employment Corporation : प्रशासनिक सचिवों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के निर्देश

यह भी पढ़ें : Himmat Singh on Recruitment process : शीघ्र ही लगभग 50 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा : हिम्मत सिंह

 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

9 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago