होम / एचएयू हिसार में बने संग्रहालय में जान सकेंगे संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों के बारे

एचएयू हिसार में बने संग्रहालय में जान सकेंगे संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों के बारे

• LAST UPDATED : April 11, 2022
  • आज हरियाणा के राज्यपाल श्रीबंडारू दत्तात्रेय चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार पहुंचे और कहा यहां संग्रहालय में हरियाणा के परंपरागत जीवन मूल्यों की बेहतर झलक प्रस्तुत मिलती है। संग्रहालय में गौरवमयी संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी भी मिलती है।

चंडीगढ़। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार (Chaudhary Charan Singh Haryana Agricultural University Hisar) का संग्रहालय हरियाणा के परंपरागत जीवन मूल्यों की बेहतर झलक प्रस्तुत करता है। इस संग्रहालय में गौरवमयी संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी भी मिलती है।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Haryana Governor Bandaru Dattatreya) ने यह विचार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में नवस्थापित डॉ. मंगल सेन कृषि विज्ञान संग्रहालय का भ्रमण करने के बाद व्यक्त किए। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित थे।

संग्रहालय में पुरातन यंत्रों, ग्रामीण दिनचर्या के रसोई का सामान चरखा उपलब्ध

राज्यपाल ने यहां प्रदर्शित कृषि की विकास यात्रा, विश्वविद्यालय की विशिष्ट उपलब्धियों के साथ हरियाणवी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले ग्रामीण पुरातन संग्रहालय में गहरी रुचि दिखाई और यहां प्रदर्शित किए गए पुरातन यंत्रों, ग्रामीण दिनचर्या की विभिन्न वस्तुओं जैसे रसोई का सामान, बर्तन, वस्त्र, चरखा, बैलगाड़ी आदि को देखा।

थ्री-डी मॉडल के जरिए किया अध्ययन

इनके अलावा, उन्होंने त्री-आयामी (थ्री-डी) मॉडल के जरिए दी गई कृषि संबंधी जानकारियों, हरियाणा की गौरवपूर्ण विकास यात्रा के सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, जनसांख्किीय आंकड़ों का बारीकी से अध्ययन किया। उन्होंने आंगतुकों विशेषकर स्कूली बच्चों को कृषि के बारे में जागरूक करने के लिए कृषि विकास यात्रा के त्री-आयामी भिती-चित्रों और विस्तृत व्याख्या के लिए लगाए गए टच-स्क्रीन कियोस्कों की प्रशंसा की। उन्होंने विश्वविद्यालय की शोध, शिक्षा एवं विस्तार से संबंधित वृतचित्र दिखाने के लिए बनाए गए लघु थिएटर का अवलोकन भी किया।

Also Read: Haryana Weather Update Today 11 April 2022 उफ! ये गर्मी, लोग हुए परेशान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox