कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों की लिए फायदेमंद है चाय का सेवन जाने कैसे

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

भारत में चाय का सेवन बहुत ही प्रचलित है। सुबह हो या शाम जब हम चाय का सेवन जरूर करते है। कई लोगों के दिन की शुरुआत ही एक कप कड़क चाय से होती हैं, चाय पीने से शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। कुछ विशेषज्ञों ने दावा किया है कि चाय के सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है और हार्ट के हेल्थ के लिए भी चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है।

दुनिया के हर कोने में चाय को काफी पसंद किया जाता है। जगह और मौसम के हिसाब से चाय अलग-अलग तरह की हो सकती है, लेकिन दूध वाली कड़क चाय हर किसी को पसंद आती है। चाय ताजगी देने के साथ साथ और भी शरीर को कईं तरह से फायदा पहुंचाती है। चाय के जादुई और औषधीय गुण लेने के लिए चीनी और जापानी लोग भी काफी अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं।

कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों की लिए फायदेमंद है चाय का सेवन जाने कैसे

रोजाना चाय पीने वालों में से कई लोग चाय के फायदों से अनजान होते हैं और सिर्फ टेस्ट के लिए उसे पीते हैं। अब एक नई स्टडी आई है जिसमें चाय के फायदों को लेकर विस्तार से बताया गया है।

ये भी पढ़े : घर पर कैसे बढ़ाएं आंखों की रोशनी

चाय के पेय पदार्थों में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो विभिन्न स्वास्थ लाभ के लिए जाने जाते हैं। चाय में पाए जाने वाले कैटेचिन, थियाफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स जैसे यौगिकों में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी, कैंसर-रोधी और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो विभिन्न तरह से आपकी मदद करते हैं। नई रिसर्च में दावा किया गया है कि चाय कैंसर और दिल की समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है और डिमेंशिया के जोखिम को कम कर सकती है।

चाय कई बीमारियों के खतरे को करती है कम

कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों की लिए फायदेमंद है चाय का सेवन जाने कैसे

चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड से हानिकारक अणुओं को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. रिसर्चर डॉ. टेलर वालेस के मुताबिक, चाय वह ड्रिंक है, जिसे लोग आसानी से पी सकते हैं. अगर कोई इसका सेवन करता है तो वह स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकता है।

ये भी पढ़े : गर्मियों के लिए डिलीशियस दाल पुलाव रेसिपी

यूएस टी काउंसिल के मुताबिक, काली, हरी और हर्बल चाय में फ्लेवोनोइड्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. ऑस्ट्रेलिया में हुए एक रिव्यू में पाया गया कि 1 दिन में 1 से 5 कप चाय पीने वाले लोगों में डिमेंशिया का खतरा कम होता है। यह भी बताया गया कि कोई भी गर्म ड्रिंक स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है, अलर्ट करती है और फोकस करने में मदद करती है।

ज्यादा गर्म चाय का सेवन करने से हो सकता है कैंसर

कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों की लिए फायदेमंद है चाय का सेवन जाने कैसे

यह भी पता चला कि फ्लेवोनोइड आंत में कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। अमेरिका के बोस्टन में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के डॉ. जेफरी ब्लमबर्ग के मुताबिक, रिसर्च यह बताती हैं कि चाय कई तरह से इंसानों को फायदा पहुंचाती है। लेकिन एक अन्य स्टडी में चेतावनी दी गई थी कि अधिक गर्म चाय ऑसोफेगल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। ऑसोफेगल कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो भोजन नली में कहीं भी हो सकता है। 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में यह कैंसर पाया जाता है।

ये भी पढ़े : गंभीर बिमारियों को दूर करता है अखरोट

ये भी पढ़े : रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

59 mins ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago