प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Police On Alert Mode : पटाखों की बिक्री व भंडारण को लेकर जानिए हरियाणा पुलिस ने क्या आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए 

  • अनाधिकृत रूप से पटाखों की बिक्री तथा भंडारण करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही के दिए गए निर्देश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Police On Alert Mode : हरियाणा में पटाखों के भंडारण तथा बिक्री के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव को लेकर हरियाणा पुलिस द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस दौरान बिना लाइसेंस तथा अनाधिकृत रूप से पटाखों की बिक्री तथा भंडारण करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है। नियमानुसार कोई भी व्यक्ति पटाखों का भंडारण बिना औपचारिक अनुमति के नहीं कर सकता।

जनसंख्या वाले क्षेत्रों से दूर होने चाहिए तथा उनके चारों तरफ खुला स्थान होना चाहिए

पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के सभी पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों तथा पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में अभियान चलाते हुए पटाखों के गोदामो, बिक्री केंद्रों तथा ट्रांसपोर्ट वाहनों की पहचान करते हुए उन्हें सूचीबद्ध करें।

ऐसे सभी दुकानों अथवा गोदामो का संबंधित क्षेत्र के एसएचओ व राजपत्रित अधिकारियों को निरीक्षण करने के लिए निर्देशित करें जहां पर पटाखे की बिक्री अथवा भंडारण किया जाता हो। इस दौरान वे अनुमति चेक करेंगे तथा सुनिश्चित करेंगे कि वहां पर नियमानुसार सुरक्षा के आवश्यक इंतजाम किए गए हो। बिक्री अथवा भंडारण के सभी स्थान अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों से दूर होने चाहिए तथा उनके चारों तरफ खुला स्थान होना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर लोग जितनी जल्दी हो सके उस स्थान से बाहर निकल सके।

Haryana Police On Alert Mode : संवेदनशील स्थानों तथा बाजार में पेट्रोलिंग व नाकाबंदी करने के लिए निर्देश

जारी दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि पटाखा विक्रेता केवल चयनित स्थानों पर ही सभी सुरक्षा उपायों की पालना करते हुए पटाखे की बिक्री कर सकते हैं जहां पर अग्नि सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हो। जिला प्रशासन के अधिकारी शॉप इंस्पेक्टरों तथा अन्य गठित टीमों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए कार्य करें।

संबंधित जिलों के उपायुक्त द्वारा इस बारे में टीमें गठित करने को कहा गया है, जो सरकार द्वारा इस बारे में जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगी और अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में कानून एवं  शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर कड़ी निगरानी रखेंगी। जारी दिशा निर्देशानुसार प्रदेश में किसी भी अपराध की संभावनाओं को रोकने के लिए संवेदनशील स्थानों तथा बाजार आदि में पेट्रोलिंग व नाकाबंदी करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

अस्पतालों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया

दीपावली के दिन आगजनी संबंधी घटनाओं से निपटने के लिए विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अस्पतालों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है ताकि आग से जलने आदि के मामले आने पर व्यक्ति का तुरंत उपचार किया जा सके। जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा पटाखे की बिक्री व इस्तेमाल को लेकर जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका सख्ती से पालना करने के लिए सभी अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है।

Haryana Gurugram: अवैध रूप से पटाखे बेच रहे थे दो युवक, गुरुग्राम पुलिस ने लिया बड़ा एक्शन

Ambala Cantt Bus Stand का बदलेगा रूप…”स्पेशल रिपेयर” के लिए जानें कितने लाख रुपए की मिली प्रशासनिक मंजूरी

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Rewari News : प्रदेश के इस कस्बे के बस स्टैंड को इतने…करोड़ की लागत से दिया जाएगा नया रूप

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rewari News : प्रदेश के धारूहेड़ा कस्बे के पुराने बस…

34 mins ago

BJP Haryana ने इतने लाख नए सदस्य बनाने की रणनीति को दिया अंतिम रूप, जानें हर बूथ पर कितने सदस्य बनाने का लक्ष्य

कार्यकर्ताओं को हर बूथ पर 250 नए सदस्य बनाने का दिया लक्ष्य सदस्यता अभियान के…

2 hours ago

Viral Message On Social Media -‘बस में खड़े होकर यात्रा करने पर टिकट नहीं लगेगा’ पर अनिल विज का जवाब..!! 

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण पर आम आदमी के आरोपों पर कैबिनेट मंत्री अनिल विज…

2 hours ago

CM Saini’s Statement : प्रधानमंत्री से हरियाणा से जुड़े इन..ख़ास मसलों पर हुई चर्चा, हरियाणा की बदलेगी तस्वीर

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में तीव्र गति से हरियाणा में करेंगे काम : सीएम सैनी राज्य…

3 hours ago