Kurukshetra University में PHD का ऑनलाइन दाखिला शुरू; आखिरी तारीख 15 जून

नई दिल्ली । कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी (Kurukshetra University) के विभिन्न विभागों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए Phd में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं (kurukshetra-university-admission phd) योग्य अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट या https://iums.kuk.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई है।

20 जून को जारी होगी दाखिले की सूची

केयू के विभिन्न विभागों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए पीएचडी में दाखिले की सूची 20 जून को लगेगी। एडमिशन पाने वाले अभ्यर्थी को 21 से 22 जून तक ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित फीस जमा करानी होगी। 23 जून 2022 को एडमिशन की अंतिम सूची जारी होगी। चयनित अभ्यर्थी को 24 से 27 जून तक ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी।

जानिए किस विभाग में कितनी सीट

बायोकेमिस्ट्री में 5 सीटें, बायोटेक्नोलॉजी में एक, बॉटनी में 6, केमिस्ट्री (इनऑर्गेनिक) में 4, केमिस्ट्री (ऑर्गेनिक) में 6, केमिस्ट्री (फिजिकल) में एक, कॉमर्स में 6, कंप्यूटर साइंस में 13, अर्थशास्त्र में 5, एजुकेशन में 4, इलेक्ट्रॉनिक साइंस में 18, अंग्रेजी में 3, फाइन आर्ट्स में 2, ज्योग्राफी में 4, अप्लाइड जियोफिजिक्स में 4, हिंदी में 2, इतिहास में 6, इंस्ट्रूमेंटेशन में 14, विधि में 15, लाइब्रेरी साइंस में 8।

संगीत एवं नृत्य में 2, फिजिकल एजुकेशन में 2, फिजिक्स में 5, मनोविज्ञान में 2, लोक प्रशासन में 2, पंजाबी में 3, संस्कृत, पालि एवं प्राकृत में 6, सोशल वर्क में 2, सोशियोलॉजी में 4, सांख्यिकी में एक, जूलॉजी में 7, पर्यावरण में 4, मास कम्युनिकेशन में 5, फार्मेसी में 19, यूआईईटी (ईसीई) में 20, यूआईईटी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 16, यूआईईटी बायोटेक्नोलॉजी में 16 तथा यूएसएम में 2 सीटें रिक्त हैं।

Amit Gupta

Share
Published by
Amit Gupta

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago