होम / Liquor Shop Closed: इन राज्यों में शराब की दुकानें बंद, जानें कब तक रहेगा ड्राई डे

Liquor Shop Closed: इन राज्यों में शराब की दुकानें बंद, जानें कब तक रहेगा ड्राई डे

• LAST UPDATED : October 3, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Liquor Shop Closed: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के चलते तीन दिन तक शराब की दुकानों पर ताला लगेगा। हरियाणा चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए 5 अक्तूबर की शाम तक राज्य में सभी शराब के ठेके बंद रहेंगे। साथ ही, हरियाणा से सटे राज्यों जैसे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी ठेके बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इन इलाकों में 5 किलोमीटर के दायरे में कोई भी शराब की दुकान नहीं खुलेगी।

3 दिनों तक शराब पर पाबंदी

चुनाव प्रचार 3 अक्तूबर को खत्म हुआ है, और इसके बाद 5 अक्तूबर की शाम तक ठेके बंद रहेंगे। इसके अलावा, 8 अक्तूबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे, उस दिन भी शराब की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। इस प्रकार, कुल मिलाकर तीन दिन तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

Rahul Gandhi: “500 में गैस सिलेंडर, बैंक खाते में पैसे…”, राहुल गांधी ने लगाई वादों की झड़ी

इससे पहले भी 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर शराब की दुकानों को बंद रखा गया था। यह दिन ड्राई डे के रूप में मनाया जाता है और पूरे देश में इस दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध होता है। इस महीने हरियाणा में शराब की दुकानों को कुल चार दिन बंद रखना पड़ा है।

चुनाव के दौरान शांति माहौल बनाना उद्देश्य

यह कदम चुनाव के दौरान शांति और सुरक्षा बनाए रखने के उद्देश्य से उठाया गया है, ताकि शराब के दुरुपयोग के चलते किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके। चुनाव आयोग के अनुसार, शराब की बिक्री अक्सर चुनावी माहौल में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। इस निर्णय से हरियाणा और आसपास के राज्यों में चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह की बाधा से बचने की कोशिश की जा रही है।

Haryana Election 2024 : अशोक तंवर ने थाम लिया अब इस पार्टी का दामन, जानिए

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox