होम / Anil Vij : पीजीआई रोहतक में लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट जल्द शुरू होंगे : स्वास्थ्य मंत्री

Anil Vij : पीजीआई रोहतक में लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट जल्द शुरू होंगे : स्वास्थ्य मंत्री

• LAST UPDATED : August 7, 2023
India News (इंडिया न्यूज़), Anil Vij, चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि पीजीआईएमएस, रोहतक में लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट जल्द शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार करने की कोशिश की जा रही है और वह चाहते हैं कि तकलीफ आने पर हरियाणा के नागरिकों को हरियाणा से बाहर न जाना पड़े। विज अंबाला में आयोजित चिकित्सक सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।

हर पीएचसी तक ईसीजी और एक्सरे की सुविधा प्रदान करेंगे

अनिल विज ने कहा कि बहुत जल्द प्रदेश की हर पीएचसी तक ईसीजी और एक्सरे की सुविधा प्रदान की जाएगी। हरियाणा देश का प्रथम राज्य है जहां स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए मैपिंग कराई जा रही है। आज तक स्वास्थ्य सेवाएं डिमांड बेस रही हैं, मगर वह चाहते हैं कि जहां आवश्यकता है वहां उस अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएं। इसलिए मैपिंग के लिए एजेंसी कार्य कर रही है और डब्ल्यूएचओ के मापदंडों के अनुसार किस स्थान पर कितने बिस्तरों वाला अस्पताल, सुविधा, डाक्टर इत्यादि की जानकारी एकत्रित की जाएगी। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर जिले में एक मेडिकल काॅलेज बनाने का कार्य किया जा रहा है और छह जिलों में नए काॅलेज बन कर तैयार हो रहे है, बाकि जिलों में काॅलेज बनाने काम किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में स्वास्थ्य का बजट पहले 1600 करोड़ रुपए था और आज इसका बजट छह गुणा ज्यादा 9,600 करोड़ रुपए बजट है। सरकारी अस्पतालों में सिटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड की सुविधा मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कभी किसी ने सोचा नहीं होगा कि सिविल अस्पताल में आज दिल का भी ईलाज किया जा रहा है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox