होम / Lok Sabha Elections 2024 : चुनावी ड्यूटी निष्ठापूर्वक निभाएं कर्मचारी व अधिकारी : अनुराग अग्रवाल

Lok Sabha Elections 2024 : चुनावी ड्यूटी निष्ठापूर्वक निभाएं कर्मचारी व अधिकारी : अनुराग अग्रवाल

• LAST UPDATED : May 2, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024 : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराना चुनाव आयोग, हरियाणा मुख्य निर्वाचन कार्यालय और जिला प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है और यह तभी संभव है जब बूथ पर मौजूद प्रत्येक अधिकारी अपने कार्य का निर्वहन पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ करे।

Lok Sabha Elections 2024 : अपने आप को मानसिक रूप से भी तैयार रखें

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि संबंधित अधिकारी चुनाव के लिए शारीरिक रूप के साथ-साथ अपने आप को मानसिक रूप से भी तैयार रखें। लोकसभा आम चुनाव हमारे लिए खुद को बेहतर साबित करने व आत्मसंतुष्टि का सुखद अवसर है। चुनाव सामग्री को संभालने के बाद पीठासीन अधिकारी अपने बूथ पर जाकर सबसे पहले बूथ का निरीक्षण करना चाहिए। बूथ के अंदर किसी राजनेता की तस्वीर नहीं होनी चाहिए। कोई तस्वीर है तो उसे ढक दें या फिर कहीं और रखवा दें।

मतदान की पूरी तरह से गोपनीयता रखी जाए

मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन का स्थान खिडक़ी से दूर होना चाहिए जिससे कि मतदान की गोपनीयता बनी रहे। यह ध्यान रखे कि प्रत्येक मतदाता ईवीएम का बटन स्वयं दबाए। कोई मतदाता कुछ पूछता है तो उसका जवाब बूथ पर नियुक्त पोलिंग पार्टी के सदस्य दे सकते हैं। मतदाता के साथ कोई दूसरा आदमी ईवीएम के समीप ना जाए।

मॉकपोल की प्रक्रिया सुबह 5.30 बजे शुरू करें

उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाना चाहिए। इसलिए अपनी मॉक पोल की प्रक्रिया सुबह 5.30 बजे शुरू कर दें।

उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इस समय कुछ मतदाता कतार में लगे हुए हैं तो उनको लाइन में पीछे खड़े मतदाता को पर्ची क्रमांक एक से शुरू कर पहले व्यक्ति तक पर्ची नंबर बांट दें। जिससे कि और आदमी लाइन में लगकर खड़े ना हों। उन्होंने कहा कि बूथ पर जाकर प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट के फार्म पहले दिन ही भरवा लें। इसके लिए फार्म नंबर दस भरा जाएगा।

यह भी पढ़ें : Gurugram Security Officer Arrests : 5 हज़ार की रिश्वत मामले में निजी कंपनी के सिक्योरिटी ऑफिसर दबोचा

यह भी पढ़ें : Nephew Murdered With An Axe : कुल्हाड़ी से भांजे की हत्या करने वाला आरोपी मामा गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox