प्रदेश की बड़ी खबरें

Lok Sabha Elections 2024 : भाजपा लोकसभा उम्मीदवारों में सोशल मीडिया को कैश करने में मनोहर लाल, नवीन जिंदल और अशोक तंवर सबसे आगे

  • अंबाला से पार्टी प्रत्याशी बंतो कटारिया, भिवानी-महेंद्रगढ़ से धर्मबीर और सोनीपत से उम्मीदवार मोहनलाल बड़ौली के सबसे कम फॉलोअर्स

  • चुनाव से पहले लोकसभा प्रत्याशियों ने सोशल मीडिया पर बढ़ाई सक्रियता, हर रोज औसतन दर्जन भर पोस्ट 

डॉ. रविंद्र मलिक, India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Elections 2024 : हरियाणा में छठे फेज में सभी दल 10 लोकसभा सीटों पर होने वाले 25 मई के चुनाव की तैयारियों को लेकर दिन-रात रणनीति बनाने में जुटे हैं। जहां भाजपा की कोशिश है कि हर हाल में पिछली बार की तरह सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की जाए, वहीं कांग्रेस की कोशिश है कि अबकी बार लोकसभा चुनाव में भाजपा को आने से रोका जाए।

बता दें कि भाजपा ने सभी 10 लोकसभा सीटों पर, जजपा ने 5 लोकसभा सीट और इनेलो ने 3 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। वहीं कांग्रेस के दिग्गजों के बीच जारी वर्चस्व की लड़ाई के चलते किसी भी सीट पर अब तक उम्मीदवारों के नाम पर मुहर नहीं लगी। भाजपा ने सबसे पहले सभी 10 लोकसभा प्रत्याशिय़ों की घोषणा की और सभी जमकर कैंपेनिंग को धार देने में जुटे हैं। पार्टी के उम्मीदवार अपने अपने लोकसभा क्षेत्रों में रैलियों व बैठकों या फिर लोगों से गली-मोहल्लों में मुलाकात कर अपने पक्ष में प्रचार कर ही रहे हैं, वहीं वो खुद और उनके समर्थक उनके लिए सोशल मीडिया पर उनके पक्ष में वोट डालने और जीताने की अपील कर हैं।

प्रत्याशी मनोहर लाल के इतने फॉलोअर्स

सोशल मीडिया के इस्तेमाल और फॉलोअर्स के मामले में पूर्व सीएम और भाजपा के करनाल से प्रत्याशी मनोहर लाल पार्टी के अन्य नेताओं से कहीं आगे हैं। उनके एक्स पर 23 लाख फॉलोअर्स हैं। उनके बाद पिछले दिनों आम आदमी छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने वाले और सिरसा से भाजपा उम्मीदवार अशोक तंवर हैं जिनके फेसबुक पर 478 और एक्स पर 487 हजार फॉलोअर्स हैं वहीं कुरुक्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल के फेसबुक पर कई फॉलोअर्स हैं।

फॉलोअर्स के मामले में बंतो कटारिया, मोहन लाल बड़ौली फिसड्डी

वहीं सोशल मीडिया पर कम एक्टिव होने के मामले में अंबाला से पार्टी प्रत्याशी बंतो कटारिया सबसे आगे हैं। उनके फेसबुक पर करीब 5 हजार और एक्स पर महज 495 फॉलोअर्स भी नहीं हैं वहीं कमोबेश कुछ ऐसी ही स्थिति सोनीपत से भाजपा प्रत्याशी व सिटिंग विधायक मोहनलाल बड़ौली की है।

उनके फेसबुक पर 10 हजार से भी कम और एक्स पर करीब दो ही हजार फॉलोअर्स हैं। इनके अलावा हिसार से पार्टी उम्मीदवार रणजीत सिंह के फेसबुक पर 95 हजार और एक्स पर 51.6 हजार फॉलोअर्स हैं। रोहतक से भाजपा प्रत्याशी के फेसबुक पर 92 हजार और एक्स पर महज 4401 फॉलोअर्स हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से भाजपा कैंडिडेट धर्मवीर सिंह के फेसबुक पर 62 हजार और एक्स पर 11.4 हजार फॉलोअर्स हैं।

पार्टी कैंडिडेट्स ने चुनाव में सक्रियता बढ़ाई

भाजपा के सभी पार्टी कैंडिडेट्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स से पता चलता है कि पहले की तुलना में अब वो सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। ज्यादा भाजपा कैंडिडेट्स चुनाव प्रचार के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की हर छोटी-बड़ी डिटेल अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर रहे हैं। हर लोकसभा उम्मीदवार औसतन हर रोज दर्जन भर पोस्ट सोशल मीडिया पर डाल रहा है।

इसमें उनका लोगों से मिलना, किसी महापुरुष के जन्मदिन के मौके पर आयोजित किसी कार्यक्रम में शिरकत करना आदि शामिल है। इसके अलावा उनका किसी क्षेत्र में कोई कार्यक्रम है तो उसकी अगले दिन मीडिया में छपी खबरों की कटिंग को भी सोशल मीडिया पर शेयर कर इससे पॉलिटिकल माइलेज लेने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं।

ज्यादातर उम्मीदवारों को मोदी के जरिए चुनावी वैतरणी तरने की उम्मीद

इस  बार भाजपा व कांग्रेस में पहले की तुलना में मुकाबला टक्कर का माना जा रहा है। भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों के सोशल मीडिया पर फेसबुक और एक्स अकाउंट से एक बात तो साफ है कि उनकी हरसंभव कोशिश पीएम नरेंद्र मोदी के जरिए चुनावी वैतरणी तरने की है। उनकी सोशल मीडिया अकाउंट पर स्थानीय मुद्दों पर कम और पीएम मोदी के बारे में ज्यादा पोस्ट हैं। इसमें ज्यादातर की एक ही टैगलाइन है कि एक बार फिर से मोदी सरकार। कई सदस्यों ने बॉलीवुड गानों पर पीएम मोदी और खुद अपनी रील भी बनाई हैं जिसमें वो अलग-अलग तरीके से जीताने की मांग कर रहे हैं।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago