Lok Sabha Election 2024 Result : चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं लोकसभा मतगणना परिणाम

80
Lok Sabha Election 2024 Result
चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं लोकसभा मतगणना परिणाम
  • वोटर हेल्पलाइन एप पर भी उपलब्ध रहेगी चुनाव गिनती, मतगणना केंद्र में केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी व कर्मचारी ही कर सकेगा प्रवेश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024 Result : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि अत्यधिक गर्मी के चलते लोकसभा चुनाव के परिणाम घर बैठे आसानी से देखे जा सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट रिजल्ट.ईआईसी.इन (www.result.eic.in ) या वोटर हेल्पलाइन एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। मौसम विभाग ने भी गर्मी के बढ़ती हीट वेव को देखते हुए घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से हो जाएगा शुरू

जिला निर्वाचन अधिकारी शांतनु शर्मा ने कहा कि भारत चुनाव आयोग के अनुसार 4 जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। ऐसे में चुनाव का परिणाम जानने के लिए लोगों को काफी दूर धूप में खड़ा रहना पड़ सकता है। आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं को मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं।

Lok Sabha Election 2024 Result : वोटर हेल्पलाइन एप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी

इसके लिए उनको भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट रिजल्ट.ईआईसी.इन (www.result.eic.in ) पर जाना होगा। इसके अतिरिक्त, वोटर हेल्पलाइन एप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग को हिदायतों के अनुरूप मतगणना जिला मुख्यालय पर बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, ताकि वे वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें। मतगणना केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की गई है।

यह भी पढ़ें : Anil Vij’s Statement On Exit Polls : अनिल विज ने कहा सारे एग्जिट पोल यह बता रहे हैं कि नरेंद्र मोदी जी एक बार फिर बनेंगे प्रधानमंत्री 

यह भी पढ़ें : Possibility Of Change In Saini Government : आचार संहिता हटने के बाद सैनी सरकार में बदलाव की संभावना